scriptJodhpur Electricity Distribution Corporation | दुर्घटना से बचाएगी यह एडवाइजरी | Patrika News

दुर्घटना से बचाएगी यह एडवाइजरी

बारिश के मौसम में करंट से होने वाले हादसों में होगी कमी

बीकानेर

Published: June 25, 2022 12:53:31 am

महाजन. अक्सर देखा जाता है कि बारिश के मौसम में विद्युत दुर्घटनाओं का खतरा सबसे अधिक बढ़ जाता है।
बारिश में विद्युत पोलों में करंट आने सहित कई हादसे होते रहते है। ऐसे में इन हादसों से बचाने के लिए जोधपुर डिस्कॉम ने एक एडवाइजरी जारी की है। जोधपुर विद्युत वितरण निगम के अभियंताओं व निगम के कर्मचारियों को बारिश के मौसम में सावधानी बरतने के लिए सतर्क किया है।

दुर्घटना से बचाएगी यह एडवाइजरी
दुर्घटना से बचाएगी यह एडवाइजरी


इन नम्बरों पर करें शिकायत
विद्युत व्यवधान, दुर्घटना सम्भावित बिजली लाइन आदि के बारे में डिस्कॉम के कॉल सेंटर पर टोल फ्री नम्बर 1800-180-6045 व 1912 नम्बर पर शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। बारिश के मौसम में बिजली के पोल, बॉक्स, ट्रांसफार्मर, अर्थिंग वायर आदि को ना छुएं। लूङ्क्षपग नहीं करनी चाहिए। बारिश के मौसम में अच्छा अर्थिंग मिलने से हाई वोल्टेज का करंट प्रवाहित होता है। कहीं ङ्क्षचगारी उठ रही हो, तार टूटा हो या फिर अर्थिंग सेट में करण्ट आ रहा तो सूचना तुरंत सम्बंधित अभियंता व निगम के जीएसएस पर दी जाए।


महाजन जीएसएस इंचार्ज रोहिताश चौधरी ने बताया कि खुले तार आदि को ना तो खुद हाथ लगाएं एवं ना ही किसी अन्य व्यक्ति को छूने दे। बिजली के पोल से पशुओं को ना बांधे। बिजली की लाइनों के नीचे कोई वाहन आदि खड़ा नहीं करें। मीटर के अलावा पोल के कोई तार नहीं लगाएं। घरों में इएलसीबी स्विच जरूर लगाएं, जिससे घर में बिजली तंत्र गड़बड़ होने पर आपूर्ति स्वत: ही बन्द हो जाएगी। बिजली फिङ्क्षटग के साथ ही अर्थ वायर भी डाला जाना चाहिए। पशुधन के बाड़ों आदि के पास विद्युत तार खुले नहीं छोड़े। बिजली के तार आदि पर कपड़े आदि सुखाने से बचें। हार्वेस्टर मशीन, जेसीबी मशीन, बोरवेल मशीन, भूसा गाड़ी, ट्रेक्टर, ट्रक, बसों आदि की छत पर बैठे व्यक्ति ऊपर से गुजर रही विद्युत लाइनों से सावधानी बरतें।


इनका कहना है
बरसात का मौसम शुरू हो चुका है। इन दिनों अंधड़ व बरसात से विद्युत लाइनों में फाल्ट आदि आने से जहां आपूर्ति प्रभावित होती है वहीं हादसों की आशंका भी अधिक रहती है। ऐसे में निगम की एडवाइजरी का पालन करना अनिवार्य है। सभी कर्मचारियों को 24 घण्टे फोन चालू रखने व तार आदि टूटने पर तुरंत मौके पर पहुंचकर समाधान करने के निर्देश दिए गए है।
कालूराम प्रजापत, कनिष्ठ अभियंता विद्युत निगम महाजन।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

खाटूश्यामजी में बड़ा हादसा: एकादशी के मेले में मची भगदड़ से तीन महिलाओं की मौत, चार श्रद्धालु घायलहरियाणा : पूर्व मंत्री संपत सिंह आज दोबारा कांग्रेस में होंगे शामिल, जानिए क्यों छोड़ी थी पार्टीआधी रात भरतपुर सांसद पर फिर खननमाफिया का हमला!CWG 2022: भारत को ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में 9 रनों से हराया, टीम इंडिया का गोल्ड जीतने का टूटा सपनाIND vs WI 5th T20: भारत ने वेस्टइंडीज को 88 रनों से हराया, टी20 सीरीज 5-1 से जीतीNITI Aayog Meeting: NITI आयोग की बैठक में हुई शिक्षा नीति समेत कई मुद्दों पर चर्चा, जानें क्या रहा खासपाकिस्तानी नौसेना का वॉरशिप भारतीय इलाके में घुसा, फिर भारतीय एयरक्राफ्ट ने सिखाया सबकBihar News: RCP सिंह के इस्तीफे के बाद गरजे अजय आलोक, कहा - 'ये नीतीश कुमार नहीं, बल्कि नाश कुमार है बिहार के CM'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.