पॉजिटिव न्यूज : बीकानेर में पांच हजार उपभोक्ताओं को मिलेंगे बिजली कनेक्शन

vidyut nigam bikaner : बीकानेर . सौभाग्य व दीनदयाल उपाध्याय योजना में वंचित बिजली उपभोक्ताओं को जल्द कनेक्शन मिलेंगे। विद्युत निगम ने एेसे उपभोक्ताओं की सूची तैयार कर ली है।

By: Ramesh Bissa

Published: 07 Jul 2019, 04:10 PM IST

बीकानेर . सौभाग्य व दीनदयाल उपाध्याय योजना में वंचित बिजली उपभोक्ताओं को जल्द कनेक्शन मिलेंगे। विद्युत निगम ने ऐसे उपभोक्ताओं की सूची तैयार कर ली है। इनको सितंबर तक कनेक्शन जारी किए जाएंगे। विद्युत निगम इसकी तैयारी में जुट गया है। जिले में ऐसे 5200 उपभोक्ताआें को चिह्नित किया गया है, जिनकी डिमांड राशि जमा है।

 

कनेक्शन जारी करने के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले से चल रही इस योजना में घर-घर बिजली पहुंचाने का लक्ष्य था। सौभाग्य योजना के तहत महज पांच सौ रुपए में ही कनेक्शन दिए जाते हैं। गौरतलब है कि जिले में बड़ी संख्या में काश्तकार कृषि कनेक्शनांें का इंतजार कर रहे हैं। इसके लिए जनप्रतिनिधि व काश्तकार भी मांग उठाते रहे हैं।

 

प्राथमिकता के आधार पर कनेक्शन
विद्युत निगम का दावा है कि गांवों में तीन सौ मीटर के दायरे में यदि ट्रांसफार्मर लगा है और किसी उपभोक्ता के कनेक्शन नहीं है, तो उनको कनेक्शन जारी कर दिया जाता है। अधीक्षण अभियंता कृष्णलाल घुघरवाल ने बताया कि बकाया कृषि कनेक्शन भी प्राथमिकता के आधार पर दिए जा रहे हैं। साथ ही वंचितों को कनेक्शन देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

 

तकनीकी खराबी आने से बिजली रही गुल
बीकानेर. राजस्थान प्रसारण निगम के भीनासर स्थित 132 केवी जीएसएस पर शनिवार दोपहर 1:21 बजे तकनीकी खराबी आ गई। इस कारण इससे जुड़े ३३ केवी के सभी फीडरों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। जानकारी के अनुसार इस सब स्टेशन की सीटी जल गई थी। इससे भीनासर, चेतनानंद, सुजानदेसर, व्यापार नगर, मोहता सराय, जेलवेल रोड क्षेत्र में बिजली आपूर्ति बाधित रही। एक घंटे की मशक्त के बाद दोपहर 2:40 बजे बिजली आपूर्ति सुचारू हो सकी। भीषण गर्मी के दौर में बिजली गुल होने से लोगों को परेशानी उठानी पड़ी।

Ramesh Bissa Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned