scriptसेना ने युद्धाभ्यास में दिखाया पराक्रम, आतंकवदियों को किया चित | Joint exercises between indian army and France bikaner shakti 2019 | Patrika News

सेना ने युद्धाभ्यास में दिखाया पराक्रम, आतंकवदियों को किया चित

locationबीकानेरPublished: Nov 12, 2019 10:12:52 pm

Submitted by:

abdul bari

सेना ने युद्धाभ्यास में दिखाया पराक्रम, आतंकवदियों को किया चित

'सेना और आतंकवदियों के बीच दो-दो हाथ, धमाकों से गूंजे रेतीले धोरे'

‘सेना और आतंकवदियों के बीच दो-दो हाथ, धमाकों से गूंजे रेतीले धोरे’

बीकानेर.
सेना और आतंकवदियों के बीच दो-दो हाथ, धमाकों से गूंजते धोरे और बंदूक से निकलती गोलियों की आवाज… यह नजारा था मंगलवार को बीकानेर से करीब 130 किलोमीटर दूर स्थित महाजन फील्ड फायरिंग रेंज का। यहां पिछले 13 दिनों से चल रहे भारत और फ्रांस की सेना के संयुक्त युद्धभ्यास ‘शक्ति-2019’ का मंगलवार को समापन हुआ। अभ्यास के अंतिम चरण में आतंक विरोधी कार्रवाई के ऑपरेशन का अभ्यास किया गया।
सेना ऑपरेशन कर आतंकवादियों को मार गिराती है…


भारत और फ्रांस की सेना ने काल्पनिक तैयार किए गांव में घुसे आतंकवादियों पर सैन्य करवाई का अभ्यास किया। चिड़ावाला नाम के इस गांव में आधा दर्जन आतंकवादी रात को घुसे और कई घरों में परिवार के लोगों को बंधक बना लिया। सूचना पर सेना की टुकड़ियां करवाई के लिए पहुंचती हैं। सेना के कमांडों गांव के तालाब के पास उतरते हैं। इसके बाद सेना ऑपरेशन कर आतंकवादियों को मार गिरती है।

आम लोगों में भी उत्सुकता बनी रही

फ्रांस-भारत के करीब 70 सैनिक इस अभ्यास में शामिल हुए है। दोनों देशों के बीच अभ्यास की शुरुआत 2015 में हुई। यह पांचवा संस्करण है। एक साल भारत और एक साल फ्रांस में के क्रम से अभ्यास हुआ। महाजन में अभ्यास को लेकर पूरे इलाके में आम लोगों में भी उत्सुकता बनी रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो