मानवाधिकार हनन के मामले संवेदनशीलता से करें निस्तारित, देखें वीडियो

राजस्थान राज्य मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति प्रकाश टांटिया ने कहा कि मानवाधिकार हनन से संबंधित मामलों को संवेदनशीलता के साथ समय पर निस्तारित किया जाए। जिससे पीडि़तों को राहत मिल सके। संबंधित विभाग के अधिकारी पूर्ण सजगता से काम करें। न्यायमूर्ति टांटिया सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में मानव अधिकार से सम्बंधित प्रकरणों की प्रगति समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

By: dinesh swami

Published: 24 Jul 2018, 09:23 AM IST


बीकानेर. राजस्थान राज्य मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति प्रकाश टांटिया ने कहा कि मानवाधिकार हनन से संबंधित मामलों को संवेदनशीलता के साथ समय पर निस्तारित किया जाए। जिससे पीडि़तों को राहत मिल सके। संबंधित विभाग के अधिकारी पूर्ण सजगता से काम करें। न्यायमूर्ति टांटिया सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में मानव अधिकार से सम्बंधित प्रकरणों की प्रगति समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि मानव अधिकारों संबन्धी प्रावधानों व नियमों के प्रति आमजन को भी जागरूक किया जाए। तम्बाकू का सेवन रोकने के लिए आमजन को इससे होने वाली हानियों व दुष्परिणामों के प्रति सावचेत करें। मानवाधिकार आयोग अध्यक्ष ने चिकित्सा विभाग की समीक्षा के दौरान पीबीएम अस्पताल में मरीजों के लिए उपलब्ध बैड्स की संख्या, सफाई व्यवस्था, शौचालय, पार्किंग आदि व्यवस्थाओं की जानकारी ली। न्यायमूर्ति ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से संचालित छात्रावासों में उपलब्ध सुविधाओं, विद्यार्थियों की छात्रावृत्ति, विभाग में रिक्त पद आदि की जानकारी ली। उन्होंने प्रारंभिक व माध्यमिक शिक्षा निदेशालयों में मानवाधिकार सम्बन्धी लम्बित प्रकरणों की जानकारी ली। साथ ही विद्यालयों में बालिकाओं के लिए शौचालयों की स्थिति, जर्जर विद्यालय भवनों के हालात आदि की विस्तृत रिपोर्ट तलब की। जिला कलक्टर डॉ. एनके गुप्ता ने कहा कि जिन विभागों ने मानवाधिकार आयोग में विचाराधीन प्रकरणों के जवाब प्रस्तुत नहीं किए गए हैं, वे तथ्यात्मक रिपोर्ट तत्काल प्रस्तुत करें।

 

१३ में मांगी रिपोर्ट, 9 प्रकरण किए खारिज
मानवाधिकार आयोग अध्यक्ष ने सोमवार को सर्किट हाउस में जनसुनवाई कर पीडि़तों के प्रकरण सुने। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जनसुनवाई में 22 प्रकरणों में से 13 में सम्बंधित अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी गई व 9 प्रकरणों को खारिज किया गया।

 

आज करेंगे जनसुनवाई
राजस्थान राज्य मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति प्रकाश टाटिया मंगलवार को सर्किट हाउस में जनसुनवाई करेंगे। जनसुनवाई सुबह ११ बजे से दोपहर ढाई बजे तक होगी। जनसुनवाई में बीकानेर संभाग से कोई भी अभियोग, प्रार्थना पत्र, शिकायत प्रस्तुत की जा सकेगी।

dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned