सिंचाई पानी चोरी पर गुस्साए किसान, अधिशासी अभियंता कार्यालय में किया प्रदर्शन

सिंचाई पानी चोरी पर गुस्साए किसान, अधिशासी अभियंता कार्यालय में किया प्रदर्शन

dinesh swami | Publish: Sep, 09 2018 10:25:41 AM (IST) Bikaner, Rajasthan, India

लूणकरनसर. कंवरसेन लिफ्ट नहर की चारणा वितरिका में अवैध रूप से साइफन लगाकर सिंचाई पानी चोरी के मामले में विभागीय अधिकारियों द्वारा कार्रवाई नहीं करने के विरोध में शनिवार को किसानों ने विरोध प्रदर्शन किया। किसानों के प्रदर्शन के बावजूद विभागीय अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे।


लूणकरनसर. कंवरसेन लिफ्ट नहर की चारणा वितरिका में अवैध रूप से साइफन लगाकर सिंचाई पानी चोरी के मामले में विभागीय अधिकारियों द्वारा कार्रवाई नहीं करने के विरोध में शनिवार को किसानों ने विरोध प्रदर्शन किया। किसानों के प्रदर्शन के बावजूद विभागीय अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे। ओमप्रकाश रोझ व हंसराज मांझू ने बताया कि शुक्रवार को चारणा वितरिका के चक २ सीएचडी में एक अनकमाण्ड खेत में नहर से अवैध रूप से साइफन से सिंचाई पानी की चोरी हो रही थी।

इसके अलावा आरडी ३३ के समीप एक दूसरे खेत में अवैध साइफन से सिंचाई हो रही थी। मौके पर बड़ी तादाद में काश्तकार एकत्र हो गए तथा मौके पर सिंचाई विभाग के कनिष्ठ अभियंता रामधन जाट को मौके पर बुलाया गया। दोनों जगहा से काश्तकारों की मौजूदगी में कनिष्ठ अभियंता ने वीडियोग्राफी करके अवैध साइफन के पाइप जब्त किए गए। मौके पर किसानों द्वारा पानी चोरी के मामले में आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग उठाने पर कनिष्ठ अभियंता द्वारा सख्त कार्रवाई का भरोसा दिलाया गया लेकिन शुक्रवार को सिंचाई विभाग ने आरोपियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करवाने से किसानों में रोष पनप गया। इसको लेकर शनिवार को किसानों ने सिंचाई विभाग के कार्यालय के आगे दो घण्टे तक विरोध प्रदर्शन किया लेकिन सिंचाई विभाग के अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे। इसके अलावा एक सितम्बर को भी अवैध साइफन व मोटर पम्प बरामद किए गए लेकिन किसानों द्वारा थाने में मामला दर्ज करवाने के बावजूद विभागीय अधिकारी हरकत नहीं आए। ऐसी स्थिति में अवैध सिंचाई पानी चोरी करने वाले लोगों के हौंसले बुलन्द है। सोमवार को किसान सिंचाई पानी चोरी के मामले को लेकर बीकानेर में जिला कलक्टर डॉ. एन.के. गुप्ता व सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता से मिलकर ज्ञापन देंगे।

 

 

पर्यावरण चेतना यात्रा का समापन आज
खाजूवाला. बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण को नियंत्रित करने के उद़देश्य से खाजूवाला विधानसभा में चल रही पर्यावरण चेतना यात्रा शनिवार को खाजूवाला उपखंड मुख्यालय पहुंची। यहां शनिवार को जाट धर्मशाला से बाजार के मुख्य मार्गों से वाहन रैली निकाल पर्यावरण बचाने का संदेश दिया। एसपी सीआईडी सीबी संयोजक मदन गोपाल मेघवाल ने बताया कि यात्रा ्रखाजूवाला विधानसभा के लगभग 6 दर्जन से अधिक गांवों में घूमी, 24500 पौधे बांटे, लगाए गए। रैली शनिवार को जाट धर्मशाला से रवाना होकर रोड़वेज बस स्टेण्ड, सब्जीमण्डी, सोसायटी रोड़, सदर बाजार, मीणा मार्केट होते हुए पुलिस चौराहा पहुंची। यहां रैली का समापन किया गया। कार्यक्रम में राजेश चौहान, करीम खां, अमीर खां, अत्ता उल्लाह खां, गफूर खां, आरिफ, भागीरथ, महावीर सारण, किशनलाल पंवार, राजेश कुमार, रेशम सिंह, चुन्नीलाल, श्रवण कड़ेला, सोनू इणखियां आदि उपस्थित रहे। रविवार को जाट धर्मशाला में सुबह 11 बजे पर्यावरण चेतना कार्यक्रम का समापन होगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned