scriptKEM Road One-way kotegate problem 10101 | बड़ी समस्या से राहत मिली तो आयुक्त कार्यालय का लोग पूछ रहे पता | Patrika News

बड़ी समस्या से राहत मिली तो आयुक्त कार्यालय का लोग पूछ रहे पता

बड़ी समस्या से राहत मिली तो आयुक्त कार्यालय का लोग पूछ रहे पता

बीकानेर

Updated: April 07, 2022 12:46:06 pm

हरेन्द्रसिंह बगवाड़ा

बीकानेर. लोग इन दिनों सम्भागीय आयुक्त कार्यालय का पता पूछ रहे हैं। डिवीजनल कमिश्नर नीरज के. पवन के हाइपर एक्टिव होने के कारण यह स्थितियां बनी हैं। बीकानेर में यह दूसरा मौका है, जब सम्भागीय आयुक्त कार्यालय केन्द्र बिन्दु बन कर उभरा है। इससे पूर्व तत्कालीन सम्भागीय आयुक्त मधुकर गुप्ता ने कला कुम्भ का आयोजन कर बीकानेर को देश के नक्शे पर स्थापित किया था। हालांकि गुप्ता ने अपने कामकाज का दायरा कला क्षेत्र तक ही सीमित रखा था, जबकि वर्तमान आयुक्त शहर की बरसों पुरानी समस्याओं को दूर करने में रुचि ले रहे हैं।

बड़ी समस्या से राहत मिली तो आयुक्त कार्यलय का लोग पूछ रहे पता
बड़ी समस्या से राहत मिली तो आयुक्त कार्यलय का लोग पूछ रहे पता

सम्भागीय आयुक्त के दखल के बाद बीकानेर को दशकों पुरानी रेल फाटकों पर जाम की समस्या से मुक्ति मिली है। पिछली सरकारों ने रेलवे बाइपास, अण्डरब्रिज-ओवरब्रिज और एलीवेटेड रोड जैसे कई शगूफे छोड़े, लेकिन धरातल पर कोई नहीं उतर सका, जबकि जनता रोजाना परेशान होती रही। ऐसे में सम्भागीय आयुक्त ने एकतरफा यातायात लागू कर शहरवासियों को इस समस्या से निजात दिलवाई। हालांकि इस दौरान पवन पर राजनीतिक दबाव बनाने की भी कोशिश की गई लेकिन राज्य के एक कद्दावर नेता के रिश्तेदार होने के कारण उनके काम में कोई अड़चन नहीं आई। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था सुचारु होने से जनता में अच्छा संदेश गया है। जिसका परिणाम यह हुआ कि सम्भागीय कार्यालय में जहां पहले इक्का-दुक्का परिवादी ही पहुंचते थे, वहां अब दर्जनों लोग पहुंच कर गुहार लगा रहे हैं।

कलक्टर ऑफिस बैक फुट पर:
सम्भागीय आयुक्त की अति सक्रियता के कारण जिला प्रशासन का केन्द्र बिन्दु माना जाने वाला जिला कलक्टर कार्यालय बैक फुट पर आ गया है। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल वर्ष २०११ बैच के अधिकारी हैं, वे दो नम्बर पर आ गए हैं। हालांकि शांत स्वभाव के कारण कलक्टर और आयुक्त के बीच किसी तरह के टकराव के हालात सामने नहीं आए हैं। वैसे भी कलाल, पवन से जूनियर हैं और उनके निर्देशन में काम कर चुके हैं।

आश्वासन नहीं, हाथों हाथ फोन:
नीरज के.पवन 2003 बैच के अधिकारी हैं। उनकी कार्यशैली इस तरह की है कि वे परिवादियों की समस्या सुनते ही नहीं हैं, अपितु हाथों-हाथ संबंधित अधिकारी को फोन कर निर्देश देते हैं। ताकि समस्या का त्वरित समाधान हो सके। इसके अलावा सामाजिक कार्यक्रमों में भी उनकी उपस्थिती जबरर्दस्त है। यह बात अलग है कि नीरज के. पवन का करियर कई उतार-चढ़ाव भरा रहा है। एनआरएचएम घोटाले में उनपर भ्रष्टाचार के गम्भीर आरोप लगे। इसके बाद राजस्थान स्किल एण्ड लाइवलीहुड डवलपमेंट कारपोरेशन में एसीडी की रेड में उन्हें फिर आरोपी बनाया गया। जांच के लिए उनका मोबाइल भी जब्त किया गया।


प्रशासन में मानकों के हिसाब से काम होता है। अधिकारिक स्तर पर हमें जो निर्देश मिलते हैं, हमें उनकी पालना करनी होती है।

- भगवतीप्रसाद कलाल, जिला कलक्टर
राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप जनता को राहत देने का प्रयास है। उसी के अनुरूप सब मिल कर कार्य कर रहे हैं। अतिक्रमण, आवारा पशु, यातायात जाम जैसी समस्याओं के निराकरण के लिए बीकानेर के अलावा गंगागनर, हनुमानगढ़ और चूरू के कलक्टरों को भी लिखा है। बीकानेर में अकेला रहता हूं, इसलिए सार्वजनिक कार्यक्रमों में ज्यादा दिखता हूं।

- नीरज के. पवन, संभागीय आयुक्त, बीकानेर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

नोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणाज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.