scriptजगदेववाला रोही स्थित खेत में जमीन धंसी | Land in the farm located in Jagdewala Rohi | Patrika News

जगदेववाला रोही स्थित खेत में जमीन धंसी

locationबीकानेरPublished: Dec 08, 2019 11:44:08 am

Submitted by:

Nikhil swami

ग्राम पंचायत जामसर के जगदेववाला गांव की रोही में शनिवार को हाकम खां के खेत में तेज आवाज के साथ जमीन धंसी गई और खेत में गहरा गड्ढा हो गया है।

जगदेववाला रोही स्थित खेत में जमीन धंसी

jaimalsar

जयमलसर. ग्राम पंचायत जामसर के जगदेववाला गांव की रोही में शनिवार को हाकम खां के खेत में तेज आवाज के साथ जमीन धंसी गई और खेत में गहरा गड्ढा हो गया है। भूमि धंसने की आवाज सुनकर किसान मौके पर जमा हो गए।
सूचना मिलने पर जामसर सरपंच सफी मोहम्मद भी खेत पहुंचे और मौका मुआयना किया। सरपंच ने बताया कि करीब 50 फीट लंबे और 50 फीट चौड़े दायरे में करीब 50 फीट गहरा गड्ढा हो गया है। जमीन धंसने के कारणों के बारे में कोई पता नहीं चल पाया है। उन्होंने बताया कि जमीन धंसने से बने गड्ढे में खेजड़ी के कई पेड़ दब गए हैं।
सरपंच ने कहा कि धंस जमीन के पास कोई भी हादसा हो सकता है। उन्होंने प्रशासन से मांग की है कि मौका देखकर खेत मालिक को धंसी जमीन का मुआवजा दिलाने की मांग की है। सरपंच ने बताया कि क्षेत्र में जमीन धंसने की यह पांचवी घटना है। इससे पूर्व आसपास के गांवों में भी इस प्रकार की घटना हो चुकी है लेकिन भू सर्वेक्षण विभाग व खनिज विभाग ने कोई कदम नही उठाया है। क्षेत्र के लोग खेत में जमीन धंसने की घटना को लेकर चिंतित हैं।
मायड़ भाषा दिवस का आंदोलन 21 फरवरी को
बीकानेर. राजस्थानी मोटयार परिषद की शनिवार को हुई बैठक में मायड़ भाषा की मान्यता के लिए मायड़ भाषा दिवस 21 फरवरी को करने की मांग को लेकर आंदोलन किया जाएगा। बैठक में राजस्थानी भाषा मान्यता एवं राजस्थान की दूसरी राजभाषा राजस्थानी को बनाने एवं राज्य की आगामी सभी भर्तियों में राज्य के बाहर के बेरोजगारों का कोटा सीमित करने आदि मुद्दों को लेकर विस्तृत चर्चा की गई।
21 फरवरी को मायड़ भाषा दिवस पर किए जाने वाले कार्यक्रम में संभाग के राजस्थानी कवियों, साहित्यकारों एवं आम नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए रूपरेखा बनाई गई। भाषा के प्रति जागरूक करने आदि कार्यों के लिए टीम का गठन किया गया जिनको अलग अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई।
इस समय राजस्थानी मोटयार परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष गौरीशंकर प्रजापत ने बताया कि परिषद के सदस्य अपनी अपनी जिम्मेदारियों को निभाते हुए आंदोलन को सफल बनाएंगे। डॉ नमामी शंकर ने युवाओं को अधिक से अधिक भागीदारी निभाने के लिए दिशा निर्देश दिए। बीकानेर संभाग अध्यक्ष डॉ हरिराम बिश्नोई ने युवाओं को संगठित होकर प्रयास के लिए प्रेरित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो