नुकसान का जायजा लेने पहुंचे अधिकारी

नुकसान का जायजा लेने पहुंचे अधिकारी
नुकसान का जायजा लेने पहुंचे अधिकारी

Atul Acharya | Updated: 20 Sep 2019, 11:28:44 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

bikaner news- सीमावर्ती क्षेत्र के गांवों में टिड्डी से फसलों को नुकसान को लेकर कृषि विभाग भी अलर्ट है। गुरुवार को कृषि विभाग के अधिकारियों ने क्षेत्र का दौरा किया।

खाजूवाला. सीमावर्ती क्षेत्र के गांवों में टिड्डी से फसलों को नुकसान को लेकर कृषि विभाग भी अलर्ट है। गुरुवार को कृषि विभाग के अधिकारियों ने क्षेत्र का दौरा किया। कृषि विभाग के सहायक निर्देशक कन्हैयालाल सारस्वत, सहायक कृषि अधिकारी दिनेश बेनीवाल सहित ग्राम सेवकों की टीम ने 14 बीडी, 20, 23, 18, व 16 बीडी,17 केवाईडी, 20 केवाईडी, व बेरियांवाली तथा गुल्लूवाली आदि क्षेत्रों में किसानों को टिड्डी के हमले फसलों को नुकसान की रोकथाम के उपाय बताएं। क्षेत्र में टिड्डियों के दल को भी नष्ट करवाया।

छत्तरगढ़. तहसीलदार शकुंतला ने गुरुवार को राजस्व कर्मचारियों के साथ तहसील क्षेत्र में टिड्डी दल से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर उनका मौका मुआयना किया। तहसीलदार ने खारवाली व छत्तरगढ़ ग्राम पंचायत क्षेत्र के चकों में टिड्डी से नष्ट हुई फसलों का मौके पर जाकर निरीक्षण कर सर्वे रिपोर्ट तैयार करने को कहा। इस दौरा किसानों को नष्ट फसलों का नियमों अनुसार मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया। उनके साथ हल्का पटवारी सुशील मीणा, खारवाली सरपंच शेराराम बेनीवाल, सुनील राठौड़, बुलाकिचंद सोनी आदि थे।

नियंत्रण कक्ष बनाएं
श्रीकोलायत. उपखण्ड़ के चक बीठनोक, चक माधोगढ़, हदां, दियातरा, नोखड़ा, भाणेका गांव, छनेरी, रावनेरी, लोहिया, कोटडी की रोही, खारिया, भूर्ज, झझू, चक सियालिया, चक मंडाल, रोही झिनझिनयावाला, रोही रामदासरी सहित दर्जनों गांव में गुरुवार को भी अलसुबह टिडड़ी दल से किसान परेशान रहे। किसानों के पास दवा छिड़कने के संसाधन भी उपलब्ध नहीं होने से टिड्डी के दल पर नियंत्रण नहीं हो पा रहा है। बीठनोक के उपसरपंच दुर्गाप्रसाद व सरपंच कांता चांदोरा ने जिला कलक्टर को पत्र लिखकर विशेषज्ञों की सेवा लेने व नियंत्रण के संसाधन उपलब्ध कराने व श्रीकोलायत में टिड्डी नियंत्रण कक्ष बनाने की मांग की।


किसानों को नहीं मिल रही सरकार से सुरक्षा
नोखा. बीकानेर जिले के उत्तरी-पश्चिमी क्षेत्र में टिड्डी दल से परेशान किसानों ने गुरुवार को भाजपा देहात जिलाध्यक्ष व विधायक बिहारीलाल बिश्नोई से मुलाकात की। उन्होंने बताया कि इन दिनों टिड्डी दल से किसान परेशान हैं और तीन लाख से अधिक हेक्टेयर में टिड्डी दल ने डेरा डाल रखा है। टिड्डियां फसल को चौपट कर रही है, उनसे निजात दिलाया जाए। इस पर विधायक बिश्नोई ने विभागीय अधिकारियों को फोन कर टिड्डी दल को नियंत्रित करने की बात कही।

बाद में केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी से फोन पर बात कर स्थिति से अवगत कराया। विधायक ने कहा कि राज्य सरकार के पास पर्याप्त संसाधन नहीं होने से टिड्डी दल पर काबू पाने में विभाग नाकाम साबित हो रहा है। केंद्र सरकार से टिड्डी दल को काबू पाने के लिए संसाधन उपलब्ध कराए जाए। ताकि फसल को टिड्डी दल से बचाया जा सके।

आज सुनेंगे समस्याएं
श्रीकोलायत. भाजपा जिला देहात के अध्यक्ष एवं नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई शुक्रवार को श्रीकोलायत क्षेत्र के टिड्डी से हुए नुकसान से प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेंगे। भाजपा नेता ईमीलाल नैण ने बताया कि बिश्नोई सुबह 9 बजे श्रीकोलायत पहुंचेंगे। इसके बाद प्रभावित खेतों का जायजा लेने व जिला प्रशासन संबंधित विभाग द्वारा टिड्डी निरोधक उपायों का निरीक्षण कर किसानों से रूबरू होकर अभाव अभियोग सुनेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned