scriptकृषि विभाग की टीम ने किया टिड्डी दल का खात्मा | locust attack in bikaner rajasthan | Patrika News
बीकानेर

कृषि विभाग की टीम ने किया टिड्डी दल का खात्मा

कृषि विभाग की टीम ने किया टिड्डी दल का खात्मा

बीकानेरJun 02, 2020 / 08:43 pm

Atul Acharya

कृषि विभाग की टीम ने किया टिड्डी दल का खात्मा

कृषि विभाग की टीम ने किया टिड्डी दल का खात्मा

बीकानेर. टिड्डी दलों के बीकानेर आने से कृषि विभाग और काश्तकारों की नींद उड़ गई है। मंगलवार सुबह बीकानेर शहर से सटे गेमनापीर क्षेत्र के खेतों पर टिड्डियां चादर की तरह फैल गई। पांच-छह खेतों में टिड्डियों ने जमीन पर ही डेरा डाल लिया। मौसम ठंडा होने के कारण कृषि विभाग की टीम ने बड़ी संख्या में फैली टिड्डी को वहीं पर नियंत्रित किया। इसके साथ ही जिले में कई गांवों में मंगलवार सुबह टिड्डियों का खात्मा किया गया। विभाग की अलग-अलग टीमों ने पेस्टिसाइड का छिड़काव कर टिड्डियों को नियंत्रित किया।
यहां भी किया नियंत्रित

कृषि विभाग के सहायक निदेशक डॉ.रामकिशोर मेहरा के अनुसार सोमवार रात को भी अलग-अलग क्षेत्र में फैले दल को देशनोक, जैसलसर व आसपास के गांवों में नियंत्रित किया गया।
नोखा.नोखा क्षेत्र के रोड़ा, जगरामपुरा, केसुपुरा, चरकड़ाव साधुना सहित अन्य गांवों में मंगलवार को टिड्डियां आसमान में उड़ती हुई दिखाई दीं। किसान काम-धंधा छोड़ कर उनको भगाने में लग गए। किसानों ने पीपे व परात बजा कर उन्हें भगाने का प्रयास किया। ग्रामीणों ने बताया कि हजारों टिड्डियां आसमान में उड़ती हुई पहुंची, वो खेतों में जहां-जहां बैठीं, वहां पर फसलों को नुकसान पहुंचा। किसान मनीराम डारा ने बताया कि टिड्डियों ने उसके खेत में बाजरे की फसल का चट कर दी। वहीं, कृषि विभाग के अधिकारियों ने भी टिड्डियों के बारे में जानकारी ली।

Home / Bikaner / कृषि विभाग की टीम ने किया टिड्डी दल का खात्मा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो