एसकेआरएयूः कुलपति ने टिड्डियों के हमले के बाद की स्थिति का लिया जायजा

एसकेआरएयूः कुलपति ने टिड्डियों के हमले के बाद की स्थिति का लिया जायजा

By: Atul Acharya

Updated: 21 May 2020, 06:36 PM IST

बीकानेर. स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर. पी. सिंह ने गुरुवार को कृषि अनुसंधान केन्द्र और खारा स्थित विश्वविद्यालय के कृषि फार्म का अवलोकन किया। उन्होंने बुधवार को टिड्डियों के हमले के बाद की स्थिति का जायजा लिया तथा बताया कि कृषि वैज्ञानिकों की समयबद्ध कार्यवाही की बदौलत यहां बड़ी हानि नहीं हुई। उन्होंने कहा कि वर्तमान में राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों में टिड्डी दल का प्रकोप है, ऐसे में कृषि वैज्ञानिक पूरी सतर्कता रखंे। आवश्यक संसाधन एवं स्प्रे की पर्याप्त व्यवस्था हो। कृषि वैज्ञानिक इसके लिए नियमित एडवाइजरी जारी करें। दूरभाष अथवा आॅनलाइन माध्यमों से किसानों को टिड्डी नियंत्रण संबंधी समस्याओं के समाधान के तरीके बताएं।

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा पूर्व में भी टिड्डियों के हमले के दौरान एक हाइलेवल कमेटी गठित की गई थी। इस कमेटी ने विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों के सतत दौरे करते हुए टिड्डी नियंत्रण का तकनीकी मार्गदर्शन दिया। आवश्यकता पड़ने पर विश्वविद्यालय के कृषि वैज्ञानिक भविष्य में भी ग्रामीण क्षेत्रों में जाएंगे तथा किसानों से संवाद स्थापित करेंगे। इस दौरान कुलपति ने फाॅर्म पर सब्जियों की पैदावार की स्थिति जानी तथा भविष्य की रूपरेखा की जानकारी ली।

यहां कार्यरत कार्मिकों एवं श्रमिकों से बातचीत की तथा कोरोना संक्रमण के खतरे के मद्देनजर पूर्ण सावधानी रखने तथा मास्क का उपयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कृषि संबंधी कार्य करते हुए सोशल डिसटेंसिंग का विशेष ध्यान रखें। इस दौरान अनुसंधान निदेशक डाॅ. पी. एस. शेखावत, अतिरिक्त निदेशक अनुसंधान (बीज) प्रो. एन. के. शर्मा तथा फार्म प्रभारी डाॅ. बी. डी. एस. नाथावत मौजूद थे।

Atul Acharya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned