बीकानेर के सीमावर्ती गांवों में पहुंचा टिड्डी दल, फसलों को नुकसान पहुंचाया

बीकानेर के सीमावर्ती गांवों में पहुंचा टिड्डी दल, फसलों को  नुकसान पहुंचाया

Jitendra Goswami | Updated: 10 Jul 2019, 09:48:11 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

bikaner news: गजेवाला में कई खेतो में भारी नुकसान; पाकिस्तान की तरफ से आया टिड्डी दल

बीकानेर. बज्जू. तहसील के अंतरराष्ट्रीय सीमावर्ती गांव में किसानों को जिस बात का डर था आखिर वही हुआ। मंगलवार को गजेवाला गांव की रोही में कई खेतों में पाकिस्तान की तरफ से आया टिड्डी दल खेतों में घुस गया और भारी नुकसान पहुंचाया है। गजेवाला के चक 12 जीडब्लूएम में मंगलवार को रामस्वरूप पुत्र रामकरण भादू, भंवरी देवी, प्रेम कुमार, रामस्वरूप, नर्मदा उपाध्याय सहित कई खेतों में टिड्डी के दल में उगती फसलों को जमकर नुकसान पहुंचाया है जिससे किसानों में निराशा भय पैदा हो गई है और किसानों की नींद उड़ गई है।

 

 

थाली बजाकर टिड्डी उड़ाने का प्रयास
तहसील के बॉर्डर के गांवो में टिड्डी ने खेतों में फसलों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर दिया है जिससे बचाव के लिए खेत मे छोटे बच्चे, महिला, खेत मालिक थाली बजाकर टिड्डी को उड़ाने का प्रयास कर रहे हैं।

 

जिला कलक्टर को अवगत करवाया
राष्ट्रीय किसान संगठन के तहसील अध्यक्ष चतराराम खीचड़ ने बज्जू तहसीलदार को जिला कलक्टर के नाम पत्र देते हुए बताया कि टिड्डी दल बहुत नुकसान पहुचा रहा है अगर समय रहते इस पर काबू नही पाया गया तो किसानों को भारी नुकसान होगा।

 

 

अफ्रीका से आती हैं टिड्डीयां
उल्लेखनीय है कि करोडों की तादाद में टिड्डी दल उत्तरी अफ्रीकी देशों से आता है। वहां पर टिड्डीयों के पनपने की मुफीद जगह है। यह दल अरब देशों को पार करता हुआ पाकिस्तान पहुंचता है। वहां से हवा के रुख के साथ राजस्थान और गुजरात में घुस जाता है। टिड्डीयों के इतने बड़े हमले को रोकने के लिए टिड्डी नियंत्रण विभाग सीमावर्ती जिलों में एलर्ट की स्थिति में है। इन्हें मारने के लिए फोगिंग या रासायनिक छिड़काव किया जाता है। पिछले महीने ही टिड्डी दल जैसलमेर एवं बाड़मेर जिले में पहुंच गया था।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned