scriptबीकानेर : थालियां व पीपे बजाने पर भी नहीं हट रही टिड्डियां | Locusts are not moving even after playing plates and casks | Patrika News

बीकानेर : थालियां व पीपे बजाने पर भी नहीं हट रही टिड्डियां

locationबीकानेरPublished: Sep 17, 2019 11:29:50 am

Submitted by:

Jitendra

bikaner news : टिड्डी दल का हमला: श्रीडूंगरगढ़ तहसील क्षेत्र के गांवों में पहुंची टिड्डियां, किसान चिंतितखेतों में डेरा जमाकर फसल कर रही चट

Locusts are not moving even after playing plates and casks

बीकानेर : थालियां व पीपे बजाने पर भी नहीं हट रही टिड्डियां

श्रीडूंगरगढ़. सूडसर. जोधासर, लखासर व समन्दसर में सोमवार को tiddi dal टिड्डियों का दल पहुंचने से किसानों की नींद उड़ गई है। हालांकि सूचना मिलने के बाद श्रीडूंगरगढ़ का प्रशासनिक अमला प्रभावित क्षेत्रों में पहुंच गया लेकिन रात्रि समय के कारण टिड्डियां दिखाई नहीं देने से मंगलवार सुबह ही स्थिति साफ हो सकती है। लखासर गांव की रोही में टिड्डियां सोमवार शाम को डेरा जमाए बैठी है और फसलों को चट कर रही है।
इसके अलावा जोधासर व समंदसर गांव के खेतों में टिड़्डी दल ने रात में पड़ाव डाला है। माणकरासर गांव की दिखणादी रोही में सोमवार शाम बाद अचानक टिड्डी दल पहुंचा तो किसानों की चिंता गई टिड्डियों को खेतों से भगाने के लिए किसानों ने थालियां बजाई लेकिन कोई असर नहीं हुआ। इससे किसान वर्ग चिंतित हो गया है। किसानों के अनुसार बारानी फसलों पर मौसम की मार के बाद टिड्डी दल का हमला बारानी करने वाला है। इसकी सूचना मिलने पर तहसीलदार सुभाषचन्द्र मौके पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया।
तेजरासर. तेजरासर व बेलासर क्षेत्र में सोमवार को टिड्डी दल ने धावा बोल दिया। अचानक टिड्डियों के हमले से क्षेत्र के किसानों में हड़कम्प मच गया। रविवार देर शाम को गुसाईंसर व नोरंगदेसर क्षेत्र में पड़ाव किया था। किसान खेतों में पहुंचे और थाली व पीपे बजाकर टिड्डियों को उडऩे में लग गए। इस बार बरसात नही होने से सिंचित व बारानी खेतों में फसलें सूखने के कगार पर हैं और अब टिड्डी दल का धावा होने से किसान चिंतित नजर आए। किसानों ने फसलों का सर्वे करवाकर नुकसान का मुआवजा दिलाने की मांग की है।
विभाग रहा नाकाम
उधर विधायक गिरधारी महिया ने कहा कि जिलेभर में टिड्डी दल फसलों को चट करने म़ें लगा है लेकिन सरकार व प्रशासन के साथ टिड्डी नियंत्रण विभाग नाकाम व निकम्मा बना है और रोकने का कोई भी सामान टिड्डी दल नियंत्रण विभाग के पास नहीं है। ऐसे में किसान अपने बलबूते पर फसल को बचाने में लगा है।
शतप्रतिशत अनुदान दें
बीकानेर जिले में पिछले कई दिनों टिड्डियों की प्रकोप जारी है। इससे किसानों की फसल नष्ट हो रही है। नोखा विधायक व भाजपा जिलाध्यक्ष बीकानेर देहात बिहारीलाल बिश्नेाई ने दूरभाष पर जिला कलक्टर से बात कर स्थिति से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों को दवा खरीदने के लिए 100 प्रतिशत अनुदान देकर राहत प्रदान करे। ताकि किसान खेत में दवा का छिड़काव कर टिड्डी को मार सके और फसल को बचा सके। कृषि विभाग के अधिकारियों को 24 घंटे किसानों की सहायता के लिए तैयार रहने के लिए पाबन्द करें।

ट्रेंडिंग वीडियो