scriptशहरी क्षेत्र में दिन भर मंडराती रही टिड्डियां | Locusts reached in bikaner | Patrika News

शहरी क्षेत्र में दिन भर मंडराती रही टिड्डियां

locationबीकानेरPublished: May 30, 2020 08:33:58 pm

Submitted by:

Ramesh Bissa

-कई गांवों में किया खात्मा, आंधी बन रही आने में सहायक
 

शहरी क्षेत्र में दिन भर मंडराती रही टिड्डियां

शहरी क्षेत्र में दिन भर मंडराती रही टिड्डियां

बीकानेर. शहरी क्षेत्र में शुक्रवार रात को आए टिड्डी दल का जमावड़ा शनिवार को दिनभर विभिन्न कॉलोनियों में ही रहा। हालांकि वो कहीं पर एक दल के रूप में नीचे नहीं उतरी। दिन में इंदिरा कॉलोनी, गांधी कॉलोनी, करणीनगर में करीब एक किमी लंबा दल मंडराता रहा। शहरी क्षेत्र में टिड्डियां आना लोगों के लिए कौतूहल बना हुआ है। आवासीय कॉलोनियों के ऊपर मंडरा रही टिड्डियों के दल को देखकर लोग हैरत में हैं। वहीं कृषि विभाग की टीम इनको नियंत्रित करने के लिए दिनभर उसके शहर से बाहर निकलने का इंतजार करती रही।
शुक्रवार शाम ढलने के बाद ही शहरी सीमा में टिड्डियों ने प्रवेश किया। बाद में बारिश और तेज आंधी आने से टिड्डी दल इधर-उधर हो गया। रात गहराने के साथ ही टिड्डियों का एक दल बीकानेर के समीप ही कतरियासर में देखा गया, जहां पर यह नीचे उतर कर पेड़ों पर बैठ गया था। कृषि विभाग की अलग-अलग टीमों ने उसी समय रात को ही इन पर पेस्टिसाइड का छिड़काव शुरू कर दिया।

यहां पर किया नियंत्रण
बीकानेर जिले के कतरियासर, लांडेरा, बंबलू में कृषि विभाग की टीम ने रात को बारिश थमने के बाद ही टिड्डियों पर नियंत्रण का कार्य शुरू कर दिया था, जो शनिवार सुबह तक पूरा हुआ। इसके साथ ही डूंगरगढ़ तहसील के जोधासर के आसपास, नोखा के सोवा, जांगलू, जेडी मगरा सहित गांव पूगल के पास भी एक दल था। सभी को मिलाकर कुल एक हजार हैक्टेयर में फैले टिड्डी दल का खात्मा शनिवार को किया गया।
आंधी से बढ़ी मुश्किल

तेज आंंधियां चलने के कारण टिड्डियां लगातार पाकिस्तान की ओर से आ रही हैं। हालांकि जिले में अब तक बड़ा नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन पेड़, पौधे,चारा इत्यादि यह चट कर जाती है। शहरी क्षेत्र की टिड्डियों के नीचे उतरने का इंतजार कर रहे हैं। रात को नहीं तो रविवार सुबह ही इनका खात्मा कर दिया जाएगा।
-डॉ.रामकिशोर मेहरा, सहायक निदेशक, कृषि विभाग, बीकानेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो