बीकानेर : राशन कमीशन पर कुण्डली मारे बैठे हैं अफसर

बीकानेर : राशन कमीशन पर कुण्डली मारे बैठे हैं अफसर

Jitendra Goswami | Updated: 12 Jun 2019, 03:26:03 PM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

रसद विभाग: उचित मूल्य दुकानदारों को नहीं मिली तीन माह की राशि; परेशान दुकानदार लगा रहे दफ्तरों के चक्कर।

बीकानेर. जिले के करीब साढ़े नौ सौ उचित मूल्य दुकानदारों के कमीशन पर रसद विभाग के अफसर कुण्डली मारे बैठे हैं। विभाग इन्हें राशन वितरण पर नियमानुसार कमीशन देता है, लेकिन करीब तीन माह से उन्हें कमीशन की राशि नहीं मिली है। एेसे में दुकानदारों को आर्थिक और मानसिक परेशानी भी झेलनी पड़ रही है।

 

जानकारों के अनुसार तीन माह पूर्व तक उचित मूल्य दुकानदारों को कमीशन नए माल के उठाव पर दे दिया जाता था, लेकिन मार्च के बाद सरकार ने फैसला किया कि उचित मूल्य दुकानदारों को पे-मैनेजर के माध्यम से कमीशन का भुगतान किया जाएगा। जिलेभर के उचित मूल्य दुकानदारों के बैंक खातों में सीधे कमीशन की राशि डालने के लिए उनसे खातों की जानकारी ली गई थी। इसके बावजूद उनके बैंक खातों में कमीशन की राशि नहीं डाली गई। इस संबंध में दुकानदारों ने खाद्य मंत्री और स्थानीय रसद अधिकारियों को ज्ञापन भी दिए, कोई कार्रवाई नहीं हुई।

 

रसद अधिकारी अनभिज्ञ

रसद अधिकारी यशवंत भाकर से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उचित मूल्य दुकानदारों को कमीशन राशन उठाव के दौरान दे दिया जाता है, जबकि पिछले ढाई-तीन माह से दुकानदारों को कमीशन मिल ही नहीं रहा। रसद विभाग ने उनके बैंक खातों में सीधे राशि डालने के लिए बैंक खातों की जानकारियां जुटाई थी, लेकिन फिलहाल खातों में राशि डालने की तैयारी अधूरी प्रतीत हो रही है।

 

कल ही आदेश मिले हैं

 

बीकानेर-श्रीकोलायत क्रय विक्रय सहकारी समिति की सीईओ सुमित्रा चौधरी ने बताया कि उन्हें कल ही आदेश मिला है, जिसमें उचित मूल्य दुकानदारों को कमीशन देने के आदेश हुए हैं। चौधरी ने बताया कि कमीशन नकद नहीं दिया जाएगा। नए माल का उठाव करने पर कमीशन को कम कर रुपए जमा कर लिए जाएंगे।

 

80 लाख से अधिक राशि

 

एक अनुमान के मुताबिक प्रत्येक उचित मूल्य दुकानदार को प्रति माह औसतन चार हजार रुपए भी कमीशन मिलता है तो जिलेभर के साढ़े नौ सौ उचित मूल्य दुकानदारों का प्रति माह करीब ३८ लाख रुपए कमीशन बनता है। एेसे में करीब ढाई माह का कमीशन करीब ८० लाख रुपए से अधिक होता है। उचित मूल्य दुकानदारों को प्रति क्विंटल खाद्यान्न वितरण पर करीब सवा सौ रुपए कमीशन मिलता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned