लोहड़ी पर बांटी मिठाई-रेवड़ी, भंगड़े संग हुआ धूम-धमाका देखें वीडियो

dinesh swami

Publish: Jan, 14 2018 11:35:38 AM (IST)

Bikaner, Rajasthan, India

बीकानेर . 'सुन्दर मुंदरिए हो, तेरा कौन विचारा हो दूल्ले दी भट्टी वाला हो, दूल्ले ने धी ब्याही हो, सेर शक्कर पाई हो' सरीखे पारम्परिक गीतों के साथ झूमते गाते हुए पंजाबी व सिख समाज के लोगों ने शनिवार को लोहड़ी पर्व मनाया। लोगों ने परम्परा के अनुसार खुशी का इजहार किया।

 

नव विवाहितों और नवजात शिशुओं को गोद में उठाकर लोहड़ी की परिक्रमा की। लोहडी में काले तिल आहूत किए। साथ ही रेवड़ी, मूंगफली व अन्य खाद्य वस्तुएं एक दूसरे को बांटी। शहर में पार्क पैराडाइज, पवनपुरी स्थित श्री राम-लक्ष्मण भवन, सुभाषपुरा, अमरसिंहपुरा सहित विभिन्न स्थानों पर लोहड़ी पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया।

 

18 नवविवाहित और शिशुओं का सम्मान
पंजाबी महासभा की ओर से पार्क पैराडाइज में लोहडी पर्व मनाया गया। इस अवसर पर 18 नवविवाहितों और शिशुओं को सम्मानित किया गया। पंजाबी कलाकारों ने गिद्दा, भंगड़ा नृत्य सहित रंगारंग प्रस्तुतियों से समां बांध दिया। समाज के लोगों ने एक-दूसरे को रेवडिय़ां, मिठाइयां, मूंगफली बांटी।

 

लोहड़ी प्रज्वलित कर उसकी परिक्रमा की गई। इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, विधायक सिद्धि कुमारी, भाजपा शहर अध्यक्ष सत्यप्रकाश आचार्य, एसबीआई के जीएम विनत कुमार मौजूद रहे। पंजाबी महासभा के सुभाष भोला, गौतमलाल खिवानी, अंकुर नागपाल, सोनू चढ्ढा आदि ने भागीदारी निभाई।

 

जुड़वां बेटियों की खुशी
आमतौर पर नव विवाहिता और घर में बच्चे जन्म के बाद आने वाली पहली लोहड़ी मनाई जाती है। शनिवार को सुभाषपुरा में रहने वाले चरणजीत सिंह ढिल्लो व उनकी पत्नी ने दो पुत्रियों के जन्म की खुशी में अपने निवास पर ही लोहड़ी मनाई। इसमें परिवारजन के साथ पड़ोस के लोग भी शामिल हुए। लोहड़ी प्रज्वलित कर दोनों कन्याओं को गोद में उठाकर परिक्रमा की।

 

चरणजीत सिंह ने बताया कि उनके विवाह के 17 साल बाद बीते साल अगस्त में ही दो जुड़ावां कन्याओं का जन्म हुआ है, इसके बाद यह पहली लोहड़ी आई है। ऐसे में पूरे परिवार में खुशी का माहौल है। उनके पिता 72 वर्षीय जगदेव सिंह ने बताया कि आज लड़कियां किसी से कम नहीं है। ऐसे में जब दो पौत्रियां हुई तो उसकी खुशी लोहड़ी पर मनाने से बढ़कर और क्या हो सकता है।

 

यहां भी मनाया उत्सव
श्री लालजी महाराज सेवा समिति (डेरावाल बिरादरी) के तत्वावधान में पवनपुरी स्थित श्री राम-लक्ष्मण भवन में लोहड़ी उत्सव मनाया गया। इसमें कालाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्त़तियों से समां बांध दिया। लोहड़ी प्रज्वलित कर उसकी परिक्रमा की और एक-दूसरे को शुभकामनाएं दी।

 

आयोजन को लेकर सतीश कुमार तनेजा, भीमसेन तनेजा, नरेश कुमार, मुकेश धूडिया सहित समिति पदाधिकारियों ने भागीदारी निभाई। बीकाणा पंजाबी महासभा, श्री भाटिया बिरादरी प्रबन्ध समिति की ओर से पवनपुरी में लोहड़ी पर्व मनाया गया। यह जानकारी राजकुमार भाटिया ने दी।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned