scriptएक ही परिवार और प्रोफेशन के दो नेता आमने-सामने | Lok Sabha Elections 2019 | Patrika News

एक ही परिवार और प्रोफेशन के दो नेता आमने-सामने

locationबीकानेरPublished: Mar 29, 2019 10:03:46 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

बीकानेर में कांग्रेस ने भी ब्यूरोक्रेसी से राजनीति में आए पूर्व आइपीएस मदन मेघवाल को बनाया प्रत्याशी

Lok Sabha Elections 2019

एक ही परिवार और प्रोफेशन के दो नेता आमने-सामने

बीकानेर. लोकसभा क्षेत्र में इस बार मुकाबला रोचक होता नजर आ रहा है। भाजपा के दो बार के सांसद और पूर्व आइएएस अधिकारी अर्जुनराम मेघवाल के मुकाबले में कांग्रेस ने भी ब्यूरोक्रेसी से राजनीति में आए पूर्व आइपीएस मदन गोपाल मेघवाल को प्रत्याशी बनाया है। खास बात यह है कि दोनों एक ही परिवार और प्रोफेशन से हैं।अर्जुनराम मेघवाल और मदन गोपाल मेघवाल की माताएं सगी बहनें हैं। इस नाते दोनों रिश्ते में भाई लगते हैं। अर्जुनराम मूलत: बीकानेर के उपनगरीय गंगशहर क्षेत्र के किसमीदेसर के रहने वाले हैं। वही मदन मेघवाल पुराने शहर के नत्थूसर गेट क्षेत्र के निवासी हैं। अर्जुनराम मेघवाल १० साल पहले जिस तरह आइएएस अधिकारी से वीआरएस लेकर राजनीति में उतरे थे, ठीक उसी तरह मदन मेघवाल ने भी विधानसभा चुनाव से पहले आइपीएस अधिकारी से वीआरएस ली। वे उस समय कांग्रेस के टिकट पर खाजूवाला से चुनाव लडऩा चाहते थे, लेकिन पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया था।
डूडी के नजदीक मदनलाल

मदन गोपाल मेघवाल पूर्व नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी के नजदीकी माने जाते हैं। विधानसभा चुनाव के दौरान मदन मेघवाल भी डूडी के साथ राजनीतिक मंचों पर भी सक्रिय रहे थे। बीकानेर से टिकट के लिए खाजूवाला विधायक गोविन्दराम मेघवाल की पुत्री सरिता मेघवाल भी बड़ी दावेदार थी। गोविन्दराम यहां रामेश्वर डूडी के विरोधी खेमे के माने जाते हैं।
प्रत्याशियों पर एक नजर

कांग्रेस- मदन गोपाल मेघवाल

उम्र- ५६ वर्ष
शिक्षा : स्नातक

निवासी- बीकानेर

एक ही प्रोफेशन के दो नेता आमने-सामने

भाजपा- अर्जुनराम मेघवाल

उम्र- ६५ वर्ष
शिक्षा- एलएलबी, एमबीए

राजनीतिक पृष्ठभूमि : वर्ष २००९ में भारतीय प्रशासनिक सेवा से वीआरएस लेकर भाजपा की सदस्यता ली। पार्टी टिकट पर २००९ में प्रत्याशी बनाया गया और १५वीं लोकसभा में सांसद निर्वाचित हुए। वर्ष २०१४ के चुनाव में फिर भाजपा के टिकट पर लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी बनाए गए और दूसरी बार सांसद निर्वाचित हुए। अब तीसरी बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो