scriptLord Mahavir Janma Kalyanak | नवकार महामंत्र का जाप, एकासना तप किया | Patrika News

नवकार महामंत्र का जाप, एकासना तप किया

भक्ति संगीत संध्या का आयोजन

 

बीकानेर

Updated: April 16, 2022 11:26:43 am

बीकानेर. भगवान महावीर के जन्म कल्याणक पर जैन यूथ क्लब के तत्वावधान में गंगाशहर तेरापंथ भवन में बड़ी संख्या में श्रावक-श्राविकाओं ने कर्म निर्जरा के लिए जप के साथ एकासना तप किया। बैदों के महावीर मंदिर सहित कई मंदिरों में भक्ति संगीत संध्या के कार्यक्रम देर रात तक चले। संस्था के मयंक बांठिया के अनुसार जैन यूथ क्लब के कार्यकर्ता पिछले एक पखवाड़े से एकासना तप व नवकार महामंत्र जाप के लिए घर-घर सम्पर्क किया। तीन चरणों में हुए एकासना के दौरान श्राविकाएं रंग बिरंगी जैन पोशाक में तेरापंथ भवन में पहुंची।

नवकार महामंत्र का जाप, एकासना तप किया
नवकार महामंत्र का जाप, एकासना तप किया

पुरुषों के साथ बच्चों ने भी एकासना का तप को लेकर उत्साह रहा। निर्धारित समय से पहले ही कतारबद्ध संख्या में पहुंचकर स्थान ग्रहण कर एकासना तप किया। तप से पूर्व सभी तपस्वियों को प्रत्याख्यान करवाया गया। सभी को नवंकार मंत्र का जाप करवाया गया। क्लब के अरिहंत डागा ने बताया कि कार्यक्रम में नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष महावीर रांका, जैन समाज के श्रावक जयचंद लाल डागा, हंसराज डागा, गणेश बोथरा, समाज सेवी बसंत नवलखा, क्लब अध्यक्ष सत्येन्द्र बैद सहित गणमान्य श्रावक मौजूद रहे।

रखेंगे उपवास, करेंगे तपस्या

जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ संघ की साध्वी शशि प्रभा के सान्निध्य में शनिवार को चैत्री पूर्णिमा पर कई श्रावक-श्राविकाएं उपवास रखेंगे तथा आयम्बिल की तपस्या करेंगे। शनिवार को ही नवपद ओली का समापन होगा। साध्वीवृृंद के सान्निध्य में श्रावक-श्राविकाएं जैन धर्म की परम्परानुसार चैत्री पूर्णिमा की क्रिया करेंगे। रांगड़ी चैक के सुगनजी महाराज के उपासरे में शुक्रवार को साध्वी शशि प्रभा ने प्रवचन में कहा कि कार्तिक व चैत्र पूर्णिमा पर उपवास व आयम्बिल आदि की तपस्याएं करने से नवपद ओली की तपस्या का पुण्य मिलता है। उन्होंने कहा कि आयम्बिल व चैत्र पूर्णिमा की तपस्या महा मंगलकारी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.