scriptफर्जीवाड़ा : बीकानेर में कागजों में ही बंट गए रसोई गैस सिलेण्डर | LPG cylinders were distributed on paper in Bikaner | Patrika News

फर्जीवाड़ा : बीकानेर में कागजों में ही बंट गए रसोई गैस सिलेण्डर

locationबीकानेरPublished: Aug 23, 2019 09:55:31 am

Submitted by:

Jitendra

LPG cylinders were distributed on paper in Bikaner : बीकानेर. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चल रही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुकी है। इसमें जरूरतमंद लोग गैस कनेक्शन के लिए चक्कर लगा रहे हैं,

LPG cylinders were distributed on paper in Bikaner

फर्जीवाड़ा : बीकानेर में कागजों में ही बंट गए रसोई गैस सिलेण्डर

जयभगवान उपाध्याय

बीकानेर. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चल रही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुकी है। इसमें जरूरतमंद लोग गैस कनेक्शन के लिए चक्कर लगा रहे हैं, वहीं सम्पन्न लोगों के घर गैस सिलेण्डर पहुंच रहे हैं। हैरानी की बात यह है कि एजेंसी संचालक बीकानेर में उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन करने वाले उपभोक्ताओं के नाम से जिले के बाहर गैस कनेक्शन जारी होना बता रहे हैं, जबकि इन व्यक्तियों का वहां से कोई लेना-देना नहीं है।
बीकानेर में उज्ज्वला योजना के नाम से हजारों अवैध कनेक्शन होने की आशंका जताई जा रही है। पीडि़त लोग रसद विभाग के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन वहां भी उन्हें कोई सहयोग नहीं मिल रहा। एक अनुमान के मुताबिक तीन प्रमुख गैस कम्पनियों ने अकेले बीकानेर में उज्ज्वला योजना के डेढ़ लाख से अधिक गैस कनेक्शन जरूरतमंद लोगों के नाम जारी किए हुए हैं। यह बात अलग है कि हजारों लोगों के घर गैस सिलेण्डर नहीं पहुंचे, लेकिन योजना के पोर्टल पर उनके नाम गैस कनेक्शन जारी होना बताया जा रहा है।
फोटो खींचना अनिवार्य
उज्ज्वला योजना के तहत जारी होने वाले गैस सिलेण्डर व कनेक्शन के दौरान घर की महिला मुखिया के साथ सिलेण्डर की फोटो खींचना अनिवार्य है, लेकिन गैस एजेन्सियां इस प्रक्रिया को खाना-पूर्ति करार दे रही हैं। वहीं कुछ एजेन्सी संचालक इस कार्य में फर्जीवाड़ा भी कर रहे हैं।
केस १
नाम : इकरार अहमद, गुलजार बस्ती, लक्ष्मीनाथ टंकी के पास, बीकानेर
यह हुआ : एक साल पहले उज्ज्वला योजना में आवेदन किया था, लेकिन अब बता रहे हैं कि आपके नाम अलवर जिले में गैस कनेक्शन जारी हो चुका है। प्रथमदृष्टया दस्तावेजों का दुरुपयोग होने की आशंका। फर्जीवाड़े के इस खेल को रसद विभाग भी नहीं पकड़ पाया, जबकि उपभोक्ता के पास फर्जीवाड़ा होने के पूरे दस्तावेज उपलब्ध हैं।
केस २
नाम : मंजू देवी, गवारियों का बास, घड़सीसर (बीकानेर)
यह हुआ : एक साल से गैस सिलेण्डर लेने के लिए गैस एजेन्सियों के चक्कार लगा रहे हैं। कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिल रहा। कह रहे हैं कि आपके नाम पहले कनेक्शन है, जबकि उनके घर किसी भी कम्पनी का गैस कनेक्शन नहीं है। इनके दस्तावेज से किसी ने कनेक्शन जारी करवा लिया।
केस३
नाम : रेखा गहलोत, पंचमुखा हनुमान मंदिर के पास, बीकानेर
यह हुआ : एक साल पहले आवेदन किया था, अब एजेन्सी वाले बता रहे हैं कि आपके नाम पलाना में गैस कनेक्शन जारी हो चुका है। जबकि वह पिछले एक साल से चक्कर लगा रही है। इनके भी दस्तावेज का दुरुपयोग हुआ है।
केस ४
नाम : शिमला देवी, बागीनाड़ा हनुमान मंदिर, बीकानेर
यह हुआ : शिमला देवी के पति की मृत्यु के बाद जब नाम परिवर्तन के लिए शिमला देवी का पुत्र गैस एजेन्सी गया तो उन्हें बताया गया कि इनके नाम से उज्ज्वला योजना का कनेक्शन जारी हुआ है। जबकि इनके घर गैस कनेक्शन नहीं है।
फर्जीवाड़ा हुआ तो होगी कार्रवाई
उज्ज्वला योजना को लेकर शिकायतें मिल रही हैं। उच्चाधिकारियों के निर्देश पर कार्रवाई भी की जा रही है। योजना के नाम फर्जीवाड़ा पकड़े जाने पर संबंधित गैस एजेन्सी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। अगर किसी उपभोक्ता के नाम अन्य स्थान पर फर्जी गैस कनेक्शन है तो वह इसकी शिकायत कर सकते हैं।
अमित कुमार, सेल्स ऑफिसर, भारत गैस बीकानेर
कर रहे शिकायतों की जांच
उज्ज्वला योजना के नाम फर्जीवाड़े से जुड़ी शिकायतों की जांच की जा रही है। कागजी गैस कनेक्शन पाए जाने पर उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट दी जाएगी। जिन गैस एजेन्सी संचालकों ने गड़बड़ी की है, उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
सरोज बिश्नोई, प्रवर्तन निरीक्षक, रसद विभाग बीकानेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो