‘सुपने में दरस दिखाया रे, हो माजी शीतला...’

मां शीतला का दो दिवसीय पूजन उत्सव आज से
मंदिरों में हुई तैयारियां, घर-घर तैयार हुआ बासोड़ा

By: Vimal

Updated: 03 Apr 2021, 11:11 AM IST

बीकानेर. शीतला माता का दो दिवसीय पूजन उत्सव शनिवार से प्रारम्भ होगा। घर-घर और मंदिरों में मां शीतला का पूजन कर आरती की जाएगी व एक दिन पहले बनाए गए विविध प्रकार के व्यंजनों का भोग मां शीतला के अर्पित किया जाएगा। इस दौरान शीतला गेट, मरुनायक चौक सहित शहर में विभिन्न स्थानों पर स्थित मां शीतला के मंदिरों में दर्शन-पूजन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे।

सुनारो की गुवाड़ में स्वांग मेहरी रम्मत का आगाज शनिवार मध्यरात्रि बाद से होगा, जो रविवार सुबह तक मंचित होगी। मां शीतला की सवारी गदर्भ का पूजन भी किया जाएगा। घर-घर में पीने के पानी के लिए नई मटकिया रखी जाएगी व उन पर मां शीतला की अनुकृति चित्रित कर उसका पूजन किया जाएगा। छोटे बच्चों के उत्तम स्वास्थ्य और लम्बी आयु की कामना कर विभिन्न प्रकार के रोगों से दूर रहने की कामना की जाएगी। घर-घर में कुछ लोग सप्तमी और कुछ लोग अष्टमी को मां शीतला का पूजन उत्सव मनाते है।

 

तैयार हो रहे विविध पकवान
मां शीतला का सप्तमी और अष्टमी दो दिनों तक पूजन वंदन होता है। जिन परिवारों में शीतला सप्तमी का पूजन शनिवार को होना है, वहां शुक्रवार को बासोडा के रूप में विविध पकवान तैयार किए गए। घर परिवार की महिलाओं ने बाजरा रोटी, सांगरी सब्जी, गुळराब, राबड़ी, बेसन और मोगर के पराठे, हलुआ आदि तैयार किए। शनिवार को मां शीतला के अर्पित कर इनको प्रसाद रूप में ग्रहण किया जाएगा।

 

मिट्टी के बर्तनों की खरीदारी
मां शीतला के पूजन उत्सव को लेकर मिट्टी से बने बर्तनों की खरीदारी हुई। लोगों ने मटकिया, ढक्कन, कुलड, हांडी आदि की खरीदारी की। शीतला सप्तमी और अष्टमी के दिन नई मटकी पर मां शीतला की अनुकृति चित्रित कर उसके पूजन की परम्परा है।

 

रम्मतों के होंगे मंचन
शीतला सप्तमी और अष्टमी पर शहर में विभिन्न स्थानों पर रम्मतों के मंचन होंगे। सुनारो की गुवाड़ में उस्ताद हीरालाल की स्वांग मेहरी रम्मत का मंचन शनिवार मध्यरात्रि बाद मां राय भवानी और भगवान गणेश स्वरूप के अखाड़े में पदार्पण के साथ होगा। रम्मत कलाकार ज्ञानू मीनाकार के अनुसार रविवार सुबह तक मंचित होने वाली इस रम्मत में अलाप, लावणी, चौमासा और ख्याल गीतों का गायन होगा। बारह गुवाड़ चौक फूंभड़ा पाटे के पास शीतला माता रम्मत का मंचन पुजारी बाबा के सानिध्य में होगा। रम्मत का आगाज मां शीतला और भगवान गणेश स्वरूप के अखाड़े में पदार्पण और स्तुती वंदना के साथ होगा। इस रम्मत का मंचन रविवार देर शाम से होगा।

Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned