script

461 में से कई स्कूलों में रसोईघर की सफाई व गैस कनेक्शन नहीं

locationबीकानेरPublished: Apr 11, 2019 11:45:37 am

Submitted by:

Nikhil swami

जिला कलक्टर के निर्देशानुसार 26 व 27 फरवरी को जिले की स्कूलों में मिड डे मील का निरीक्षण किया गया था। जिसमें जिले कई करीब 85 शिक्षा अधिकारियों ने दो दिनों तक 461 स्कूलों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में रसोईघर व बर्तनों की साफ-सफाई व स्कूलों में गैस कनेक्शन अभी तक उपलब्ध नहीं है।

inspection

gas connection

बीकानेर. जिला कलक्टर के निर्देशानुसार 26 व 27 फरवरी को जिले की स्कूलों में मिड डे मील का निरीक्षण किया गया था। जिसमें जिले कई करीब 85 शिक्षा अधिकारियों ने दो दिनों तक 461 स्कूलों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में रसोईघर व बर्तनों की साफ-सफाई व स्कूलों में गैस कनेक्शन अभी तक उपलब्ध नहीं है। एेसे में ग्रामीण क्षेत्रों की
स्कूलों में मिड डे मील बच्चों को पर्याप्त व समय पर उपलब्ध ही नहीं हो रहा है।

इस निरीक्षण में जिलास्तरीय व ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की ओर से स्कूलों का निरीक्षण किया गया। जिसमें ४५८ स्कूलों में शिक्षा अधिकारियों ने निरीक्षण के दौरान मिड-डे मील व्यवस्था को संतोषजनक बताया तो चार स्कूलों में भण्डारण व्यवस्था व बर्तनों की सफाई उचित नहीं थी।
इसके लिए शिक्षा अधिकारियों ने इन संस्था प्रधानों को साफ-सफाई के लिए निर्देश दिए थे। इस निरीक्षण में दो अधिकारियों के चुनाव में सेक्टर प्रभारी प्रशिक्षण होने के कारण निरीक्षण ही नहीं कर पाए थे।
आरटीई के भुगतान की मांग
बीकानेर. आरटीई के भुगतान की मांग को लेकर स्वयंसेवी शिक्षण संस्था संघ का प्रतिनिधिमण्डल जिलाध्यक्ष कोडाराम भादू के नेतृत्व में अतिरिक्त शिक्षा निदेशक माध्यमिक रचना भाटिया से मिलकर ज्ञापन दियाा। प्रतिनिधिमण्डल ने शिक्षा सत्र 2017-18 की द्वितीय किश्त व 2018-19 की दोनों किश्तों का भुगतान एक साथ जल्द करने की मांग की।
ज्ञापन में कहा गया है कि विभाग सभी कार्य निजी विद्यालयों से टाइम फ्र ेम के अनुसार समय पर करवाता है, लेकिन विभाग खुद अपने ही टाइम फ्रे म का पालन नहीं करता। विभाग को भी समय पर फ ीस का पूनर्भरण करना चाहिए। दो सत्र बीत जाने के बावजूद भुगतान नहीं होने से निजी स्कूलों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है।
जबकि सत्र 2019-20 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर आनलाइन आवेदन करवा कर लॉटरी निकाल दी गई। है। भुगतान नहीं मिलने से निजी संस्था प्रधानों में आक्रोश है। प्रतिनिधिमण्डल मे श्योप्रकाश जाखड़, हनुमानसिंह पंवार, शिशराम पूनिया, विनोद बाबल, असगर, विनोद विश्नोई आदि शामिल रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो