scriptबिना सूचना विवाह करना पड़ा भारी, पांच हजार का लगाया जुर्माना | Marriage without notice, penalty imposed | Patrika News

बिना सूचना विवाह करना पड़ा भारी, पांच हजार का लगाया जुर्माना

locationबीकानेरPublished: Apr 22, 2021 04:46:59 pm

Submitted by:

Vimal

कोरोना एडवाईजरी की पालना मेंं लापरवाही बरत रहे

बिना सूचना विवाह करना पड़ा भारी, पांच हजार का लगाया जुर्माना

बिना सूचना विवाह करना पड़ा भारी, पांच हजार का लगाया जुर्माना

बीकानेर. कोरोना महामारी के बावजूद लोग कोरोना एडवाईजरी की पालना मेंं लापरवाही बरत रहे है। जिला प्रशासन की ओर से शादी-विवाह आयोजन को लेकर उपखंड कार्यालय में सूचना देने की बाध्यता के बावजूद लोग सूचना देने में भी कोताही बरत रहे है। बुधवार को एक शादी-विवाह आयोजन की सूचना नहीं देना एक परिवार पर भारी पड़ गया। उपखंड अधिकारी बीकानेर मीनू वर्मा के अनुसार जिला कलक्टर के निर्देश पर बुधवार शाम सात बजे से विभिन्न विवाह समारोहों का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान उस्ता बारी के बाहर कालू गिरी पुत्र मूल गिरी के यहां बिना सूचना विवाह होना पाया गया। इस पर कार्यवाही करते हुए पांच हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया।

 

100 से अधिक मेहमान, पच्चीस हजार का लगाया जुर्माना
सहायक कलक्टर बिंदु खत्री के नेतृत्व में जॉइंट एनफोर्समेंट टीम ने बुधवार को कार्यवाही करते हुए जयपुर रोड स्थित ग्रीनलैंड हॉली डे रिसोर्ट में हुए विवाह समारोह में 100 से अधिक लोग पाए जाने पर 25 हजार रुपए का जुर्माना लगाया। सहायक कलक्टर खत्री के अनुसार जिला कलक्टर के निर्देशानुसार टीम की ओर से यह कार्यवाही की गई। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार की ओर से जारी गाइड लाइन के अनुसार अधिकतम 50 मेहमानों की सीमा तय की गई है। लेकिन जेएनवी कॉलोनी निवासी पीरदान की ओर से विवाह आयोजन के िलए दी गई सूचना आधार पर जांच के दौरान मौके पर 100 से अधिक लोग पाए गए। इसके बाद यह कार्यवाही की गई।

 

विवाह एवं अन्य समारोह की सूचना देनी आवश्यक
बीकानेर उपखण्ड क्षेत्र के नागरिकों को विवाह सहित अन्य समारोहों की सूचना उपखण्ड अधिकारी को देनी आवश्यक है। बिना सूचना के विवाह सहित अन्य समारोह आयोजित करने पर पांच हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। उपखंड अधिकारी मीनू वर्मा के अनुसार विवाह सहित अन्य समारोह के लिए सूचना उपखंड अधिकारी बीकानेर कार्यालय के ई मेल एड्रेस पर देनी होगी। बिना सूचना ऐसे आयोजन करने पर पांच हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो