script

गांवों में झमाझम बारिश, बीकानेर में आंधी और बूंदाबांदी

locationबीकानेरPublished: Jul 08, 2019 10:22:54 am

Bikaner mausam news : बारिश को तरस रहे अंचल में रविवार को ग्रामीण क्षेत्रों में तो मेघों ने मेहरबानी दिखाई, लेकिन बीकानेर शहर सूखा रह गया।

mausam: rain in bikaner

गांवों में झमाझम बारिश, बीकानेर में आंधी और बूंदाबांदी

बीकानेर. बारिश को तरस रहे अंचल में रविवार को ग्रामीण क्षेत्रों में तो मेघों ने मेहरबानी दिखाई, लेकिन बीकानेर शहर सूखा रह गया। शहर में दिनभर उमसभरी गर्मी के बाद शाम को 22 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी आई और कुछ जगह केवल बूंदाबांदी ही हुई।
ग्रामीण इलाकों में झमाझम बारिश होने से सड़कों पर पानी जमा हो गया। बारिश से किसानों के चेहरे भी खिल गए। आंधी व बारिश से तापमान में भी गिरावट हुई, जिससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों में तेज हवाओं के साथ बादलों की गर्जना व बारिश होने की संभावना है।
शहर में सुबह बादलों की आवाजाही रही, लेकिन बारिश नहीं हुई। सुबह 10 बजे बाद तेज धूप ने शहरवासियों को बेहाल कर दिया। दोपहर में तपिश व उमस ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए। घरों व दफ्तरों में कूलर व पंखे भी बेअसर रहे। शाम को फिर बादलों ने शहर की तरफ रुख किया। शाम 4:05 मिनट से 5:50 तक तक आंधी आई। इससे बादल भी दूर चले गए। तेज आंधी के चलते चारों ओर धूल छा गई। घरों व ऑफिसों में धूल जमने से गृहिणियां काफी परेशानी रही। शहर का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री व न्यूनतम तापमान 30.1 डिग्री सेल्सियस रहा।
यहां बरसे मेघ
मोमासर कस्बे में सुबह 9.30 से 10 बजे तक जोरदार बारिश हुई। भादासर, भानुदा, रूपलीसर, लिखमादेसर आदि में बारिश हुई है। इसके बाद दिनभर रुक-रुककर बूंदाबांदी होती रही। इससे मौसम सुहाना हो गया। सूडसर सहित आस-पास के गांवों में शाम को बारिश होने से किसानों के चेहरों पर खुशी नजर आई। यह बारिश मूंगफली, नरमा, कपास व अन्य फसलों के लिए संजीवनी साबित होगी। अब बारानी खेतों में मोठ, बाजरे, ग्वार आदि की बुआई की जा सकेगी।
कई जगह भरा पानी
महाजन सहित बालादेसर, शेरपुरा, रतनीसर आदि में गांवों दोपहर बाद जमकर बारिश हुई। कस्बे में करीब एक-डेढ़ घंटे तक बारिश से कई जगह पानी भर गया। बारिश के बाद किसानों ने बाजरा, मोठ, ग्वार आदि की बुवाई शुरू कर दी है। छत्तरगढ़ क्षेत्र में शाम को आंधी के बाद करीब एक घंटे तक अच्छी बरसात हुई। साथ ही आरडी 507 हैड, संसारदेसर, गौरीसर, तीन केडब्लूएम सहित आस-पास के गांवों में जमकर बारिश हुई।
नोखा कस्बे में शाम झमाझम बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। बारिश से निचले
इलाकों में पानी भर गया, जिससे लोगों को परेशानी भी हुई। लूणकरनसर में आंधी आई, जबकि नाथवाणा, किसनासर, खोडाला, अमरपुरा, शेखसर, भीखनेरां, सुलेरां, चक 5 सीएचडी, धीरदान, मनाफरसर, राजासर उर्फ करणीसर, राजपुराहुडान आदि गांवों में अच्छी बारिश हुई। ठुकरियासर गांव व आस-पास के गांवों में अलसुबह करीब आधा घंटा तक बारिश हुई।

ट्रेंडिंग वीडियो