पुलिस के खिलाफ शिकायतों का अम्बार, जताई नाराजगी

dinesh swami

Publish: May, 18 2018 01:02:04 PM (IST)

Bikaner, Rajasthan, India

बीकानेर. पुलिसकर्मी परिवादियों को बेवजह परेशान करते हैं। पुलिस अपराधियों की शह लेती है। पुलिस वाले झूठे मामलों में फंसाने का रौब झाड़ते हैं। ऐसी कई शिकायतें गुरुवार को राज्य स्तरीय पुलिस जवाबदेह समिति की जनसुनवाई में पहुंची। सर्किट हाउस में आयोजित जनसुनवाई में समिति के अध्यक्ष जस्टिस जीएल गुप्ता ने प्रकरणों को सुना और पुलिस अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए। जनसुनवाई में दो महिलाओं ने शहर कोतवाली थाने के एक एएसआइ के खिलाफ बदसलूकी करने के आरोप भी लगाए।

 

इन थानों की शिकायतें
जनसुनवाई में पीडि़तों से रुपए लेने, समझौते के लिए दबाव बनाने और जानबूझकर मामला लटकाने जैसे आरोप भी लगे। सबसे ज्यादा शिकायतें शहर कोतवाली, कोटगेट, सदर थाने के साथ पांचू व कोलायत थाने की आई। परिवादी सरोज अग्रवाल ने कोटगेट थाने के एसआइ महेशदान पर मारपीट करने, कमला देवी ने हवलदार राजेन्द्र बेनीवाल व राजकुमार प्रतापत पर नाजायज तरीके से हवालात में रखने, भवानीसंह ने सदर व कोलायत पुलिस पर कोर्ट के आदेश के बावजूद आरोपित को गिरफ्तार नहीं करने के आरोप लगाए। मोहम्मद अली तंवर ने हलवदार लियाकत अली, समीना ने कोतवाली थाने के एएसआइ मनीराम बिश्नोई, फेमीदा ने कोतवाली थाने के एएसआइ मनीराम बिश्नोई पर थाने बुलाकर बदसलुकी करने, महेन्द्र कुमार घारु ने भाई बाबूलाल घारु की गुमशुदगी पर कार्रवाई कराने, जगदीश चन्द्र स्वामी ने कोतवाली में बिजली चोरी व श्रीचंद माली के खिलाफ कार्रवाई करने, विष्णुरतन दवे ने रतन दवे की मौत के मामले में बीछवाल पुलिस पर कार्रवाई करने तथा जांच अधिकारी देवेन्द्र कुमार एवं तत्कालीन एसपी संतोष चालके को निलम्बित करने की मांग उठाई। पीडि़ता पुष्पा देवी ने नयाशहर में दर्ज मुकदमे में कार्रवाई करने एवं भंवरलाल बिश्नोई ने पुलिसकर्मियों पर
झुठा मुकदमे में फंसाने की शिकायत की।

 

आपसे नहीं संभलता तो हमें बताएं
समिति अध्यक्ष जस्टिस जीएल गुप्ता ने पुलिस कर्मचारियों की मिली शिकायतों के संदर्भ में एएसपी सिटी से कहा कि पुलिस कर्मचारियों से इतने लोग प्रताडि़त है। आप कुछ कर क्यों नहीं रहे। आपसे नहीं संभलता तो हमें बताएं।

 

ये रहे मौजूद
बैठक के दौरान राज्य पुलिस जवाबदेही समिति के अध्यक्ष जस्टिस जीएल गुप्ता, सदस्या शशि अग्रवाल, सदस्य शफी मोहम्मद कुरैशी के अलावा बीकानेर पुलिस जबाबदेही समिति के अध्यक्ष ताराचंद सारस्वत, सदस्य एएसपी पवन कुमार मीणा उपस्थित थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned