scriptमंत्रायलिक कार्मिकों ने घर से निबटा दिए कई काम | Ministerial personnel handled many tasks from home | Patrika News

मंत्रायलिक कार्मिकों ने घर से निबटा दिए कई काम

locationबीकानेरPublished: May 20, 2020 12:32:01 pm

Submitted by:

Jai Prakash Gahlot

वर्क फ्रॉम होम – पुलिस महकमे में भी कारगार,

मंत्रायलिक कार्मिकों ने घर से निबटा दिए कई काम

मंत्रायलिक कार्मिकों ने घर से निबटा दिए कई काम

बीकानेर। कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद प्रदेश में लागू किए गए लॉकडाउन ने सरकारी कार्यालयों की कार्यशैली को नया रूप दिया है। सबसे जरूरी महकमे पुलिस विभाग में भी वर्क फ्रॉम का प्रभाव देखने को मिला। पुलिस महकमे के मंत्रालयिक कर्मचारियों से घर पर रह कर काम करवाया गया। ऑफिस में ३३ फीसदी कार्मिक ही आए। इनमें भी हर दिन कार्मिकों की राउंड द ड्यूटी लगाई गई। ‘
इसके लिए १०-१० कार्मिकों का रुटीन बनाया गया। पहले दस कार्मिक सोमवार को, दूसरे बुधवार और तीसरे शुक्रवार को आए। पुलिस अधिकारी ने बताया कि जरूरी काम ऑफिस से करवाए जा रहे हैं और गैर जरूरी व रुटीन के काम कार्मिक घर से कर रहे हैं। एसपी ऑफिस, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज कार्यालय एएसपी ऑफिस, एएसपी ग्रामीण ऑफिस, सीओ ऑफिसों में ३३ प्रतिशत कार्मिकों से ही काम चला गया। अब सरकार ने लॉकडाउन .०४ में ५० फीसदी कार्मिकों के साथ कार्यालयों में काम करने की व्यवस्था लागू की है, जिससे भी कार्मिकों को राहत मिलेंगी।
२८ की जगह १० कार्मिक
पुलिस अधीक्षक कार्यालय में २८ काािर्मकों में से केवल ३३ प्रतिशत को कार्यालय बुलायाजा रहा है। ६७ फीसदी कार्मिक घर से ऑनलाइन काम कर रहे हैं। लॉकडाउन अवधि में कार्मिकों ने घर से जरूरी काम किए। अब ३३ फीसदी कार्मिक ऑफिस आकर जरूरी का कर रहे है।
सरलीकरण हुआ काम का, कार्मिकों को राहत
वर्क फ्रॉम होम की नई पॉलिसी में बीकानेर पुलिस ने भी बेहतरीन काम किया। वर्क फ्रॉम होम के सकारात्मक परिणाम भी आए हैं। पुलिस ने कानून व्यवस्था में सभी कार्मिकों व जवानों की ड्यूटी लगाई। ऐसे में मंत्रालयिक कार्मिकों ने पुलिस के काम को घर से भी आसान बना दिया। कार्मिकों को भी राहत मिली। साथ ही कार्मिकों ने पुलिस के जरूरी किसी भी काम को अ टकने नहीं दिया। पुलिस अधीक्षक कार्यालय के अलावा सभी थानों में भी में काम किया।
 

३३ प्रतिशत कार्मिकों से करा रहे काम
सरकार के लॉकडाउन में वर्क फ्रॉम होम की व्यवस्था ने पुलिस विभाग में भी नई राह खोल दी है। ३३ फीसदी कार्मिकों से काम ले रहे हैं। इन कार्मिकों में भी तीन रोटेशन में ड्यूटी लगा रखी है। इनके तीन सप्ताह में तीन वार तय कर दिए हैं।
प्रदीप मोहन शर्मा, पुलिस अधीक्षक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो