scriptMNREGA workers strike | मनरेगा में अटक रहे काम, हड़ताल नौंवे दिन भी रही जारी | Patrika News

मनरेगा में अटक रहे काम, हड़ताल नौंवे दिन भी रही जारी

मनरेगा कर्मचारी आंदोलनरत

 

बीकानेर

Published: May 18, 2022 05:47:32 pm

स्थायीकरण, वेतन बढोतरी सहित विभिन्न मांगों को लेकर मनरेगा कर्मचारियों की हड़ताल जारी है। मंगलवार को नौंवे दिन मनरेगा कर्मचारियों ने जिला परिषद परिसर में धरना देकर मांगे रखी। इस दौरान कर्मचारियों ने कहा कि प्रदेशव्यापी आह्वान के तहत चल रही हड़ताल तब तक जारी रहेगी, जब तक सरकार कर्मचारियों की वाजिब मांगों पर ठोस कार्यवाही नहीं करती है। कर्मचारियों के अनुसार लंबे समय से सरकार के समक्ष कर्मचारी जायज मांगे रख रहे है, लेकिन सरकार मांगों को लेकर अनदेखी किए हुए है। मजबूरन मनरेगा कर्मचारियों को आंदोलन का रुख करना पड़ा है।

मनरेगा में अटक रहे काम, हड़ताल नौंवे दिन भी रही जारी
मनरेगा में अटक रहे काम, हड़ताल नौंवे दिन भी रही जारी

वहीं दूसरी ओर मनरेगा कर्मचारियों की चल रही हड़ताल के कारण मनरेगा से संबंधित विभिन्न कार्य प्रभावित हो रहे है। धरने में गोपाल जोशी,संजय श्रीमाली, रुपेश ओझा, कृष्णकांत, सोहन, राम निवास बिश्नोई, कृष्ण मोहन, संजय नाथ, तुलसीदास बोहरा, सुनील जोशी, कृष्ण कांत पुरोहित, नवीन शेखर पुरोहित आदि शामिल रहे।

इन पदों के कर्मचारी हड़ताल पर

जिला एवं ब्लॉक एमआइएस मैनेजर,समन्वयक लेखा सहायक, कनिष्ठ तकनीक सहायक, डाटा एंट्री ऑपरेटर, सहायक कर्मचारी, रोजगार सहायक आदि पदों के 150 से अधिक कर्मचारी हड़ताल पर चल रहे है। प्रदेशभर में राजस्थान मनरेगा कार्मिक संघ के बैनर तले मनरेगा कर्मचारी आंदोलनरत है। जिले के कर्मचारी 9 मई से हड़ताल पर है।

ये कार्य हो रहे प्रभावित

मनरेगा कर्मचारियों की हड़ताल से जिला मुख्यालय से ग्रामीण क्षेत्रों तक मनरेगा से संबंधित विभिन्न कार्य प्रभावित हो रहे है। बताया जा रहा है कि विभिन्न कार्यो में श्रम नियोजन घट गया है। तकनीकी स्वीकृतियां जारी न होने से नए कार्य प्रारम्भ और स्वीकृत नहीं हो पा रहे है। भुवन एप और एनएमएमएस एप की मॉनिटरिंग प्रभावित हुई है। हड़ताल के कारण श्रम भुगतान भी प्रभावित होने की पूरी संभावना बनी हुई है। हड़ताल का असर सामुदायिक कार्यों पर भी पड़ रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

NIA की टीम ने केमिस्ट की हत्या की जांच के लिए महाराष्ट्र के अमरावती का किया दौराभाजपा ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में 'अर्थव्यवस्था' और 'गरीब कल्याण' पर प्रस्ताव किया पारित, साथ ही की 'अग्निपथ योजना' की सराहनाAmravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईश्रेयस अय्यर का टेस्ट करियर खतरे में पड़ा, इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के बाद टीम इंडिया से होगी छुट्टी!Indian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.