scriptमॉक इंटरव्यू से बढ़ाएंगे युवाओं का आत्मविश्वास, ताकि विकसित हो कौशल | Patrika News
बीकानेर

मॉक इंटरव्यू से बढ़ाएंगे युवाओं का आत्मविश्वास, ताकि विकसित हो कौशल

इस संबंध में कॉलेज आयुक्तालय की ओर से नोडल कॉलेज प्राचार्य को जॉब फेयर करवाने के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। पूरे प्रदेश में आयोजित होने वाले इस जॉब फेयर के लिए संभाग मुख्यालयों पर स्थित राजकीय महाविद्यालयों को नोडल कॉलेज बनाया गया है।

बीकानेरJun 20, 2024 / 07:46 pm

Atul Acharya

सरकारी महाविद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास एवं रोजगार के विभिन्न अवसर उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से संभाग मुख्यालयों पर जॉब फेयर का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में कॉलेज आयुक्तालय की ओर से नोडल कॉलेज प्राचार्य को जॉब फेयर करवाने के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। पूरे प्रदेश में आयोजित होने वाले इस जॉब फेयर के लिए संभाग मुख्यालयों पर स्थित राजकीय महाविद्यालयों को नोडल कॉलेज बनाया गया है। जो अन्य कॉलेजों से संपर्क कर फेयर का आयोजन करेगा। इसके लिए बीकानेर संभाग में राजकीय डूंगर महाविद्यालय को नोडल कॉलेज नियुक्त किया गया है।
रोजगार मेले के लिए प्राचार्य को इससे संबंधित सभी जानकारी का प्रचार-प्रसार भी करवाना होगा, जिससे अधिक से अधिक विद्यार्थियों को इसका लाभ मिल सकेगा। हालांकि जारी निर्देशों में अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि जॉब फेयर का आयोजन कब होगा। जानकारों के अनुसार अभी कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। उम्मीद है कि इसके बाद ही रोजगार मेलों का आयोजन हो सकेगा।
रोजगारपरक क्षेत्रों का करवाया जाए भ्रमण

महाविद्यालयों में संचालित करियर काउंसलिंग और कैंपस प्लेसमेंट सेल की ओर से निर्देशों की अनुपालना करवाने के लिए कहा गया है। इसके तहत महाविद्यालय से विद्यार्थियों को स्थानीय उद्योगों एवं रोजगारपरक क्षेत्रों का भ्रमण करवाने को कहा गया है, ताकि विद्यार्थियों को रोजगार के विभिन्न क्षेत्रों की जानकारी उपलब्ध हो सके। सेल विद्यार्थियों को सही तकनीक और मार्गदर्शन प्रदान करेगा, ताकि विद्यार्थी अपना बायोडाटा तैयार कर सकें। मॉक इंटरव्यूज का भी आयोजन करे को कहा गया है, ताकि विद्यार्थियों के आत्मविश्वास, अभिरुचि एवं कौशल क्षमता का विकास हो सके।
पहले भी हो चुका है आयोजन

राजकीय डूंगर महाविद्यालय के कैंपस प्लेसमेंट सेल प्रभारी डॉ. देवेश खंडेलवाल ने बताया कि 2018 में कॉलेज में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम की ओर रोजगार मेले का आयोजन किया गया था। इसमें 50 से अधिक कंपनियों ने हिस्सा लिया था। इसमें करीब 5 हजार विद्यार्थियों की काउंसलिंग करवाई गई तथा करीब तीन हजार विद्यार्थियों को ऑफर लेटर दिया गया था।
निर्देश प्राप्त हुए हैं

इस संबंध में कॉलेज आयुक्तालय की ओर से आवश्यक दिशा निर्देश प्राप्त हुए हैं। जल्द ही इस संबंध में बैठक का आयोजन किया जाएगा और आगे की रूपरेखा तैयार की जाएगी।
-प्रो. इंद्र सिंह राजपुरोहित, प्राचार्य राजकीय डूंगर महाविद्यालय

Hindi News/ Bikaner / मॉक इंटरव्यू से बढ़ाएंगे युवाओं का आत्मविश्वास, ताकि विकसित हो कौशल

ट्रेंडिंग वीडियो