सावन आया...बादलों ने भी राग मल्हार गाया

सावन आया...बादलों ने भी राग मल्हार गाया

Atul Acharya | Updated: 19 Jul 2019, 09:48:09 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

monsoon in bikaner- 20 दिन इंतजार के बाद गांवों में अच्छी बारिश

 

बीकानेर. शहर में सावन की बरसात की बाट जोह रहे लोगों का इंतजार गुरुवार को खत्म हो गया। रात को करीब आठ बजे अचानक बादलवाही के साथ बूंदाबांदी शुरू हुई, लेकिन कुछ मिनट में ही रुक गई। बादलवाही होने और हवा बंद होने से लोगों को बरसात होने की उम्मीद बंधी रही। रात करीब नौ बजे फिर से झमाझम बरसात शुरू हो गई, इससे मौसम में ठंडक हो गई, लोगों को राहत मिली। वहीं देर रात तक बूंदाबांदी और बरसात का दौर जारी रहा। ग्रामीण क्षेत्रों में भी बरसात हुई। शहर में २८ जून को सात एमएम बरसात रेकॉर्ड की गई थी। इसके बाद लोग मानसूनी बरसात का इंतजार करते रहे। अब गुरुवार रात को सावन के दूसरे दिन इंतजार खत्म हुआ। लोगों को बरसात होने और मौसम ठंडा होने से राहत मिली।

 


इससे पहले दिन और रात दोनों के तापमान में बढ़ोतरी होने से गर्मी में लोग पसीने से तर नजर आए। ग्रामीण अंचल में बरसात होने से ग्वार, मूंगफली सहित अन्य फसलों को फायदा होगा। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को अधिकतम तापमान ४०.८ डिग्री और न्यूनतम तापमान ३१.२ डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया। गुरुवार को सुबह सूरज निकलने के साथ ही गर्मी काफी तेज हो गई। दोपहर तक गर्म हवा चलने से लोगों ने बाहर निकलने से परहेज किया। दिन में तेज गर्मी के चलते अधिकतम तापमान एक दशमलव छह डिग्री तो न्यूनतम तापमान भी एक डिग्री बढ़ गया।

 

 

monsoon 2019 in rajasthan : rain in bikaner

किसानों के चेहरे खिले

लूणकरनसर. तहसील क्षेत्र में गुरुवार को मानसूनी बदरा जमकर बरसे। अच्छी बरसात से किसानों के चेहरे खिल उठे। लोगों ने बारिश का जमकर मजा लिया। बाजार की सड़कों पर पानी भर गया। तहसील के अमरपुरा, कपूरीसर, राजासर, मनाफरसर, ढाणी पाण्डूसर, मलकीसर, चक 5 सीएचडी समेत दर्जनभर चकों व गांवों में अच्छी बारिश हुई।

 

महाजन. गुरुवार दोपहर बाद जोरदार बरसात से किसानों के चेहरों पर खुशी छा गई। करीब पौन घण्टे तक हुई बारिश से चारों तरफ पानी ही पानी हो गया। नीचले इलाके में पानी भरने से आवागमन प्रभावित हुआ।

 

जैतपुर. गुरुवार दोपहर को बारिश शुरू हुई। जैतपुर की रोही में दस से पंद्रह अंगुल बारिश हुई जो रुक रुककर तक शाम तक जारी रही।

 

तेजरासर. तेजरासर व गुसांईसर में गुरुवार को करीब 10 अंगुल से बारिश हुई।

 

नाल. गांव में गुरुवार रात्रि 8.30 बजे हुई बारिश से मौसम सुहावना हो गया।

 

खाजूवाला. खाजूवाला मंडी में गुरुवार शाम हल्की बारिश हुई। बारिश से गर्मी से कुछ राहत मिली है। अच्छी बारिश नहीं होने से किसान मायूस नजर आए।

 

पिथरासर. जयसिंहदेसर मगरा. शाम छह बजे के बाद चली हवा से मौसम बदल गया। गांव सहित आस-पास के क्षेत्र में रात ८.३० बजे के बाद हल्की बारिश हुई।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned