script

जहां हो रहा इलाज, वहीं पर हर तरफ मिले मच्छर और लार्वा

locationबीकानेरPublished: Oct 19, 2019 11:01:09 am

Submitted by:

Atul Acharya

health Department- स्वास्थ्य विभाग ने की एण्टी लार्वा कार्रवाई
 

Mosquitoes and Larvae found in pbm hospital bikaner

जहां हो रहा इलाज, वहीं पर हर तरफ मिले मच्छर और लार्वा,जहां हो रहा इलाज, वहीं पर हर तरफ मिले मच्छर और लार्वा,जहां हो रहा इलाज, वहीं पर हर तरफ मिले मच्छर और लार्वा

बीकानेर. पीबीएम अस्पताल (pbm hospital bikaner) में ओपीडी से लेकर वार्डो तक व गलियारों से लेकर बाहरी क्षेत्रों तक में मच्छरों व उनके लार्वा की भरमार है। भर्ती मरीजों की देखभाल करने वाले परिजन व मरीजों का हालचाल पूछने के लिए आने वाले लोग भी मच्छरों के डंक से नहीं बच रहे है। पूरा अस्पताल परिसर व वार्ड मच्छरों से मुक्त हो इसको लेकर पीबीएम में शुक्रवार को मच्छर एवं लार्वा रोधी गतिविधियां की गई।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी डॉ. अनिल वर्मा व एपेडेमोलोजिस्ट नीलम प्रताप सिंह के नेतृत्व में मौसमी बीमारियों सहित कई वार्डो, शिशु अस्पताल के वार्ड, वार्डो के पास बने पार्को, छत, पानी की टंकियों व पक्षियों के लिए रखे गए पाळसियों, कूलरों में पनप रहे मच्छरों के लाखो लार्वा को नष्ट करवाया। वहीं वार्डो के पीछे की ओर नालो में भिनभिना रहे मच्छरों को भी नष्ट करने की कार्रवाई की गई। इस दौरान अस्पताल के चिकित्सा अधिकारियों सहित पीएसएम शाखा के चिकित्सक व स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।

लार्वा नष्ट करने की जानकारी दी
स्वास्थ्य विभाग की ओर से की गई कार्रवाई के दौरान पानी के पाळसियों, पानी की टंकियों, नालो के पानी, जल स्टेण्ड के कारण एकत्रित हो रहे पानी में पनप रहे मच्छरों के लाखो लार्वा नष्ट किए गए। नष्ट किए गए लार्वा में डेंगू व मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों के लार्वा भी थे। बड़ी मात्रा में क्यूलेक्स मच्छरों को भी नष्ट किया गया।
स्वास्थ्य विभाग की ओर से डॉ. अनिल वर्मा व नीलम प्रताप सिंह ने भर्ती मरीजों, उनके परिजनों तथा अस्पताल के स्टाफ सदस्यों को मच्छरों के लार्वा की पहचान व उनको नष्ट करने की जानकारी र्दी। मच्छरों के पनपने के स्त्रोत, प्यूपा से लार्वा व मच्छर बनने तक की प्रक्रिया बताई।

ट्रेंडिंग वीडियो