scriptशहर के इन मुख्य बाजारों में रात को भी होगी सफाई | municipal corporation news | Patrika News

शहर के इन मुख्य बाजारों में रात को भी होगी सफाई

locationबीकानेरPublished: Nov 02, 2017 11:09:09 am

सार्दुल सिंह सर्किल से कोटगेट, कोटगेट से रानी बाजार, फड़बाजार, कोटगेट सब्जी मण्डी से दाऊजी मंदिर तक के स्थानों की होगी सफाई

municipal corporation news
शहर के मुख्य बाजारों में अब रात के समय भी सफाई होगी। इसके लिए नगर निगम ने फिलहाल शहर के तीन स्थानों का चयन किया है और छह नवम्बर से सफाई व्यवस्था शुरू करने का मानस बनाया है। निगम इस कार्य योजना के तहत शुरुआत में सप्ताह में केवल दो दिनों सफाई करवाएगा। अगर यह व्यवस्था अधिक कारगर साबित होती है तो निगम कुछ और बाजारों में यह व्यवस्था शुरू कर सकता है।
नगर निगम की ओर से शहर में रात के समय सफाई कार्य पहली बार शुरू किया जा रहा है। निगम ने रात के समय सफाई के लिए सार्दुल सिंह सर्किल से कोटगेट, कोटगेट से रानी बाजार, फड़बाजार, कोटगेट सब्जी मण्डी से दाऊजी मंदिर तक के स्थानों का चयन किया है। इन स्थानों पर निगम के सफाई कमर्चचारी छह नवम्बर को रात में सफाई कार्य शुरू करेंगे।
करेंगे प्रोत्साहित
निगम की ओर से होटल, दुकानों के बाहर, बाजारों में सड़कों पर खुले में कचरा नहीं डालने के लिए दुकानदारों को प्रोत्साहित किया जाएगा। होटल-रेस्टोरेंट मालिक व दुकानदारों को खुद का कचरा पात्र रखने और कचरे को निगम के कचरा पात्र में डालने के लिए कहा जाएगा, ताकि बाजार और सड़क साफ-सुथरे रहें।
किया है निर्णय
शहर के मुख्य बाजारों में रात के समय सफाई करवाने का निर्णय किया गया है। प्रथम चरण में तीन स्थानों का चयन किया गया है। इन स्थानों पर बदलाव और फायदा हुआ तो अन्य स्थानों पर भी रात में सफाई का निर्णय किया जाएगा। शुरुआत में सप्ताह में दो-तीन रात में सफाई की व्यवस्था की गई है।
निकया गोहाएन, आयुक्त, नगर निगम बीकानेर
शहर में २०० कचरा पात्र और रखे जांएगे
शहरवासी सड़कों पर खुले में कचरा नहीं डालें, इसके लिए नगर निगम शहर के विभिन्न स्थानों पर और कचरा पात्र रखवाएगा। इसके लिए नगर निगम को २०० कचरा पात्र मिल गए हैं। ये पात्र बुधवार शाम को निगम भण्डार पहुंच गए।
निगम के स्वास्थ्य अधिकारी मक्खनलाल आचार्य ने बताया कि इन कचरा पात्रों को बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन के सामने, मुख्य बाजारों, भीड़भाड़ वाले स्थानों, मोहल्ले में कचरा डाले जाने वाले स्थानों, जूनागढ़ के सामने, पब्लिक पार्क, पीबीएम अस्पताल, सार्वजनिक स्थल, वार्डों सहित शहर में जरूरत वाले स्थानों पर रखा जाएगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि आमजन कचरा पात्रों में ही कचरा डालेंगे और शहर साफ रह सकेगा।
शहर को स्वच्छता में अच्छी रैंकिंग के लिए किया मंथन
नगर निगम सभागार में बुधवार को स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 को लेकर बैठक हुई। निगम आयुक्त निकया गोहाएन की अध्यक्षता में हुई बैठक में स्वच्छता सर्वेक्षण के निर्धारित सभी बिन्दुओं पर चर्चा की गई। सर्वेक्षण के दौरान शहर की अच्छी रैंकिंग रहे, इस पर भी मंथन किया गया। बैठक में निगम आयुक्त ने शहर को ओडीएफ करने,
स्वच्छ रखने, स्वच्छता सर्वेक्षण में स्वच्छता के सभी मानदण्ड पूरा करने के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए। अधिकारियों ने कहा कि संबंधित विभागों की ओर से किए जा रहे स्वच्छता कार्यों के साथ आमजन का सहयोग भी जरूरी है। सभी के सहयोग से ही शहर स्वच्छ एवं सुंदर बन सकता है और स्वच्छता सर्वेक्षण में अच्छी रैंकिंग हासिल हो सकती है।
ये निर्देश भी दिए
बैठक में दुकानों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के आगे खुद के कचरा पात्र रखने, अस्पतालों, होटल, विद्यालयों की सफाई को लेकर रैंकिंग करने, शहर में स्वच्छता को लेकर स्लोगन लेखन, वॉल पेंटिंग करवाने सहित विभिन्न कार्यों को दिसम्बर तक पूरा करने के निर्देश दिए गए।
बैठक में उपायुक्त पूर्व डॉ. राष्ट्रदीप यादव, उपायुक्त पश्चिम ताज मोहम्मद राठौड़, स्वास्थ्य अधिकारी मक्खन लाल आचार्य, समिति अध्यक्ष पूर्व व पश्चिम नानूदेवी व राजेन्द्र कुमार शर्मा, एक्सईएन रा कुमार सिंघल सहित स्वच्छता निरीक्षक, एसआरजी सदस्य व निगम कार्मिक उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो