scriptबीकानेर की इस कला को दुनियाभर में पहुंचाने के लिए नाबार्ड करेगा सहयोग | NABARD meeting bikaner usta art | Patrika News

बीकानेर की इस कला को दुनियाभर में पहुंचाने के लिए नाबार्ड करेगा सहयोग

locationबीकानेरPublished: Dec 10, 2019 01:17:17 pm

Submitted by:

Atul Acharya

नाबार्ड की बैंक अधिकारियों व महापौर के साथ बैठक

नवाचार: शहर के विकास के कई प्रोजेक्ट और रोजगार सृजन पर मंथन

बीकानेर की इस कला को दुनियाभर में पहुंचाने के लिए नाबार्ड करेगा सहयोग

नवाचार: शहर के विकास के कई प्रोजेक्ट और रोजगार सृजन पर मंथन

बीकानेर. शहर की समृद्ध हस्तकला को दुनियाभर में पहुंचाने और गिने-चुने बचे कारीगरों के हुनर को अगली पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए नाबार्ड सहयोग करेगा। साथ ही शहर की सबसे बड़ी प्लास्टिक वेस्ट की समस्या का समाधान प्लास्टिक कचरे का उपयोग सड़क निर्माण में करने के प्रोजेक्ट को भी प्रोत्साहित करेगा। इस तरह के कई प्रोजेक्ट और रोजगार सृजन के कार्यों पर सोमवार को मंथन हुआ। व्यास कॉलोनी स्थित नाबार्ड कार्यालय में हुई इस बैठक में नगर निगम महापौर सुशीला कंवर, जिला उद्योग केन्द्र की महाप्रबंधक मंजू नैन गोदारा, विभिन्न बैंकों के अधिकारी और नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक रमेश ताम्बिया शामिल हुए।

बैठक में जिले में पदस्थापित केन्द्र सरकार के अधिकारियों तथा बैंक समन्वयकों से विचार-विमर्श कर सुझाव लिए गए। जिला विकास प्रबंधक ताम्बिया ने बताया कि नाबार्ड भौगोलिक संकेतक (जीआइ) को पंजीकृत करवाने के लिए 100 प्रतिशत अनुदान उपलब्ध करवाता है। बीकानेर में स्वयं सहायता समूहों के कई हस्त निर्मित उत्पाद जीआइ पंजीकृत होने के लिए भी पात्र हैं। इसके लिए नाबार्ड शिल्पकारों, व्यापारियों के साथ बैठक कर रहा है। जीआइ पंजीयन से यहां बनने वाली कारपेट, उस्ता कला और लकड़ी की गणगौर सहित अन्य उत्पादों को शिल्पकार बाजार में सही कीमत पर बेच सकेंगे।
महापौर ने बताई भावी योजना
बैठक में उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र के निदेशक डॉ. आरके सावल, स्वामी केशवानंद विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक डॉ. राजेश शर्मा, राजुवास के प्रोफेसर डॉ. दिनेश जैन, आरसेटी के निदेशक लालचंद वर्मा, डीपीएम राजीविका रमेश व्यास, दी राजस्थान स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक के राजेन्द्र कुमार शामिल हुए। महापौर सुशीला कंवर ने बीकानेर को प्लास्टिक मुक्त करने के प्रण को पूरा करने के लिए भावी योजना रखी। बैठक के बाद महापौर ने सेक्टर 5 में हुडको क्वार्टर में सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। साथ ही पौधरोपण भी किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो