नाग पंचमी आज, घर-घर होगा नाग देवता का पूजन

bikaner news: शुक्रवार को नाग देवता का पूजन और भोग अर्पित करने के बाद महिलाएं इन्हें प्रसाद रूप में भोजन करेंगी।

By: dinesh swami

Published: 10 Jul 2020, 05:30 AM IST

बीकानेर.

नाग पंचमी पर्व शुक्रवार को मनाया जाएगा। बहने भाइयों की दीर्घायु और खुशहाली की कामना को लेकर नाग देवता का पूजन करेंगी। गुरुवार को तैयार किए पार परिक ठंडे भोजन को प्रसाद स्वरूप ग्रहण किया जाएगा। महिलाएं सामूहिक रूप से नाग देवता का पूजन कर नाग पंचमी की कथा सुनेगी। नाग देवता के दूध भी अर्पित किया जाएगा।

नाग पंचमी को लेकर गुरुवार को घर-घर में तैयारियां चलती रही। पारंपरिक रूप से बेसन पराठा, मोगर पराठा, बाजरा रोटी, सांगरी सब्जी आदि व्यंजन तैयार किए गए। शुक्रवार को नाग देवता का पूजन और भोग अर्पित करने के बाद महिलाएं इन्हें प्रसाद रूप में भोजन करेंगी। जिन व्यक्तियों की जन्म कुंडली में कालसर्प दोष है, वे नाग पंचमी के दिन नाग देवता का विशेष पूजन करते हैं। वहीं श्रद्धालु भगवान शिव का जल और दूध से रूद्राभिषेक कर नाग देवता का पूजन करेंगे।

पारे में मामूली उतार-चढाव

बीकानेर. अंचल में अधिकतम एवं न्यूनतम पारे में इन दिनों मामूली उतार चढ़ाव चल रहा है। अधिकतम तापमान ४० एवं ४१ डिग्री के बीच झूल रहा है। वहीं गर्मी के साथ उमस ने भी परेशान कर रखा है।


गुरुवार को भी दिन भर बादलों की हल्की आवा-जाही रही। हवा दक्षिण पश्चिमी चलने से वर्षा के आसार अधिक नहीं बने। मौसम विभाग के अनुसार मापने योग्य वर्षा नहीं हुई। पिछले दिनों में पारे को देखा जाए तो तापमान थोड़ा गिरा है।

dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned