scriptबनेगी 17 समितियां, पार्षद होंगे शामिल | nagar nigam - 17 committees will be formed, councilors will be involve | Patrika News

बनेगी 17 समितियां, पार्षद होंगे शामिल

locationबीकानेरPublished: Feb 06, 2020 11:38:38 am

Submitted by:

Vimal

nagar nigam – 17 committees will be formed, councilors will be involve

nagar nigam - 17 committees will be formed, councilors will be involve

बनेगी 17 समितियां, पार्षद होंगे शामिल

बीकानेर.नगर निगम के निर्वाचित बोर्ड के गठन के करीब सवा दो माह के बाद अब निगम कमेटियों का गठन होगा। 7 फरवरी को होने वाली साधारण सभा में कमेटियों का गठन किया जाएगा। कमेटियों के गठन को लेकर तैयारियां शुरु हो गई है। नगर पालिका अधिनियम के तहत 9 कमेटियों का गठन होगा। वहीं 8 और कमेटियों सहित 17 कमेटियों का गठन होगा।
सभी कमेटियों में निर्वाचित पार्षद शामिल होंगे। प्रस्तावित साधारण सभा में कमेटियों के गठन का एजेण्डा शामिल होने के साथ ही निर्वाचित पार्षदों में भी कमेटियों को लेकर उत्सुकता बढ़ गई है।

अधिनियम के तहत ये कमेटियां होगी गठित
नगर पालिका अधिनियम 2009 की धारा 55 के तहत निर्धारित 9 कमेटियों का गठन होगा। इनमें वित्त कमेटी, स्वच्छता एवं स्वास्थ्य कमेटी, भवन अनुज्ञा एवं संकर्म समिति, गंदी बस्ती सुधार समिति, महिला एवं बाल विकास समिति, नियम व उपविधि समिति, समझौता समिति और कार्यकारी समिति का गठन होगा।
ये कमेटियां भी बनेगी

अधिनियम के तहत निर्धारित कमेटियों के साथ 8 और अन्य कमेटियां भी बनेगी। इनमें मार्केट लाइसेंस एवं राजस्व समिति, अग्निशमन, रैन बसेरा एवं आपदा समिति, अवज्ञा एवं अतिक्रमण समिति, नगर विकास, उद्यान एवं सौंदर्यकरण समिति, जनकल्याण, गोशाला, मेला, सांस्कृतिक एवं पुरस्कार चयन समिति, सीवरेज-ड्रेनेज निस्तारण समिति, सार्वजनिक परिवहन एवं पर्यावरण समिति और पर्यटन एवं विरासत संरक्षण समिति का गठन होगा।
सफाई-प्रकाश की तीन-तीन कमेटियां

नगर निगम के निर्वाचित बोर्ड में पार्षदों की संख्या 80 है। निर्वाचित पार्षदों की संख्या 75 से अधिक होने पर स्वच्छता एवं सफाई समिति और सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था समिति की तीन-तीन कमेटियों का गठन किया जा सकता है। गत बोर्ड में भी पार्षदों की संख्या 51 से अधिक होने पर सफाई व प्रकाश व्यवस्था की दो-दो कमेटियों का गठन हुआ था।
निर्दलीय पार्षदों को मौका

निगम में भाजपा का निर्वाचित बोर्ड है। महापौर और उप महापौर के चुनाव में कुछ निर्दलीय पार्षदों का सहयोग भी भाजपा को मिला था। निगम कमेटियों के गठन में सत्तारूढ भाजपा के पार्षदों के साथ-साथ कुछ निर्दलीय पार्षदों को भी शामिल किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो