7 मंडलों में हुई नेशनल एचीवमेंट सर्वे परीक्षा, जिले में साढ़े तीन हजार विद्यार्थियों ने दी

dinesh swami

Publish: Nov, 14 2017 02:16:49 (IST)

Bikaner, Rajasthan, India
7 मंडलों में हुई नेशनल एचीवमेंट सर्वे परीक्षा, जिले में साढ़े तीन हजार विद्यार्थियों ने दी

नेशनल एचीवमेंट सर्वे परीक्षा में बीकानेर जिले के 3 हजार 473 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

बीकानेर . नेशनल एचीवमेंट सर्वे परीक्षा में बीकानेर जिले के 3 हजार 473 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। विद्यालय स्तर पर चयनित शत-प्रतिशत विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। बीकानेर जिले में परीक्षा के बाद सभी प्रभारियों की ओर से ओएमआर शीट डाईट में जमा करवाई गई है।

 

परीक्षा के दौरान एसएस के अतिरिक्त निदेशक जसराम चौधरी ने परीक्षा के दौरान कई विद्यालयों में औचक निरीक्षण किया। इसके साथ ही हर स्कूल में इस परीक्षा पर निगरानी के लिए जिला कलक्टर का अधिकारी, डीईओ तथा बीईओ ने सतत रूप से स्कूलों में निरीक्षण किया।

 

बीकानेर जिले में इस परीक्षा के लिए 164 विद्यालय चिन्हित थे। इस बीच, राज्य के सात मण्डलों की शिक्षा निदेशालय में सहायक निदेशक जोरावर सिंह को मिली जानकारी के अनुसार परीक्षा निर्धारित रूपरेखा के तहत सम्पन्न हो गई है।
राज्य के 35 जिलों में से प्रत्येक जिले में 173 स्कूलों में यह परीक्षाएं आयोजित की गई। सभी जिलों में ओआरएम शीट हर जिले की डाइट में जमा करवाई गई है। यह परीक्षा प्रांरभिक शिक्षा, डाइट एवं एसआईआरटी उदयपुर की ओर से आयोजित की गई है।

 

निरीक्षण में व्यवस्था माकूल
जिले के ग्रामीण स्कूलों में गंगापुरा स्कूल में १७ विद्यार्थियों में से सभी ने परीक्षा दी है। कोटड़ी में ३० में से २९ तथा श्रीकोलायत में ३० में से २९ विद्यार्थियों ने परीक्षा दी है। ग्रामीण इलाके की स्कूलों में परीक्षा व्यवस्था निरीक्षण में ठीक पाई गई।
जोरावर सिंह , सहायक निदेशक, शिक्षा

 

शत-प्रतिशत विद्यार्थी बैठे परीक्षा में
नेशनल एचीवमेंट सर्वे परीक्षा करवाने में प्राधानाचार्य, एफआई तथा प्रभारियों ने काम किया। सभी चिन्हित स्कूलों में परीक्षा सम्पन्न हो गई है। डाइट में ओएमआर सीटें जमा करवा दी गई है। निर्धारित परीक्षा में शत-प्रतिशत विद्यार्थी बैठे हैं।
उमाशंकर किराडू डीईओ, बीकानेर

 

 

ऋण के लिए आवेदन आमंत्रित
बीकानेर.
राजस्थान अनुसूचित जाति जनजाति वित्त एवं विकास सहकारी निगम लिमिटेड द्वारा अन्य पिछड़ा वर्ग के व्यक्तियों से हेयर ड्रेसर की दुकान के लिए ऋण के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। निगम के परियोजना प्रबंधक मदनलाल ने बताया कि इच्छुक व्यक्ति चार दिसम्बर तक आवेदन प्राप्त कर 11 दिसम्बर तक जमा करवा सकते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned