scriptराष्ट्रपति ने किया 14वें राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव का उद्घाटन, देखें फोटो | Patrika News
बीकानेर

राष्ट्रपति ने किया 14वें राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव का उद्घाटन, देखें फोटो

3 Photos
1 year ago
1/3

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि भारत की कला शैैली प्राचीन काल से ही उच्च स्तरीय रही है। उन्होंने कहा कि सिंधु घाटी की सभ्यता से हमारी कला विकसित रही है। प्रकृति का परम्परा से सदैव नाता रहा है। नदी की मौज, मयूर के नृत्य और कोयल की बोली में भी संगीत है। राष्ट्रपति मुर्मू सोमवार को डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में 14वें और बीकानेर में पहले राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रही थीं।

2/3

उन्होंने और राज्यपाल कलराज मिश्र ने नगाड़ा बजाकर महोत्सव का उद्घाटन किया और अन्य अतिथियों के साथ दीप प्रज्वलन किया। राष्ट्रपति ने कहा कि देश में कई कलाएं और प्रतिभाएं अब भी कलाकारों के संगठित नहीं होने के कारण छिपी हुई हैं। ऐसी कला एवं संस्कृति को सामने लाना है ताकि आनेवाली पीढ़ियों तक उन्हें पहुंचा सकें। इनको पहचानना आसान नहीं है।

3/3

राष्ट्रपति मुर्मू ने कलाकारों का आह्वान किया कि वे इस कार्य को करें। मैं उन्हें यह सौंपना चाहती हूं कि वे गांवों में उन्हें ढूंढ़े और आगे बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि प्रकृति का परंपरा और कला का विज्ञान से मेल जरूरी है। कला एवं संस्कृति के विकास और प्रचार-प्रसार के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग आवश्यक है। इंटरनेट का हमारी कला को लाभ मिला है। राष्ट्रपति ने कहा कि हम पश्चिम की ओर देखते हैं, जबकि हमें अपनी समृद्ध और संपन्न संस्कृति पर गर्व होना चाहिए।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.