नवसंवत्सर पर कुमकुम-अक्षत तिलक कर दी शुभकामनाएं

धर्म यात्राएं निकली, विभिन्न कार्यक्रमों के हुए आयोजन

By: Vimal

Published: 14 Apr 2021, 10:12 AM IST

बीकानेर. विक्रम संवत् 2078 की शुरूआत मंगलवार से हुई। नवसंवत्सर के पहले दिन विभिन्न संगठनों ने शहरवासियों के कुमकुम-अक्षत तिलक लगाकर और मिश्री व नीम की पत्ती से मुंह मीठा करवाकर नववर्ष की शुभकामनाएं दी। शहर के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं ने और पुरुषों ने सुबह राहगीरों के तिलक लगाकर मुंह मीठा करवाया।

हिन्दू जागरण मंच की ओर से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में धर्म यात्राएं निकाली गई। केसरिया साफा पहने और हाथों में धर्म पताकाएं लिए बच्चों से बुजुर्ग तक और बालिकाएं व महिलाएं धर्म यात्रा में शामिल हुए। कोरोना महामारी के कारण इस बार एम एम ग्राउंड से जूनागढ़ तक निकाली जाने वाली धर्मयात्रा को रद्द कर दिया गया। मंच पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं के नेतृत्व में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में क्षेत्र अनुसार धर्म यात्राएं निकाली गई। शहर भाजपा और भाजपा के विभिन्न मंडलों सहित पार्षदों और कार्यकर्ताओं ने आमजन के कुमकुम अक्षत तिलक कर नवसंवत्सर की शुभकामनाएं दी।

 

पंचांग पूजन और वाचन हुआ
नवसंवत्सर पर घरों सहित कई मंदिरों में नवसंवत्सर पर विक्रम संवत् 2078 का पंचांग पूजन और वाचन के कार्यक्रम हुए। कर्मकांडी ब्राह्मणों और ज्योतिषाचार्यो ने वेद मंत्रों की ध्वनियों के बीच पंचांग का विधिवत पूजन किया। घर-परिवार के सदस्यों सहित मंदिरों में श्रद्धालुओं ने आस्था और विश्वास के साथ पंचांग का वाचन सुना।

 

मंदिरों में दर्शन, बड़े-बुजुर्गो से आर्शीवाद
नवसंवत्सर पर लोगों ने शहर में स्थित विभिन्न मंदिरों में दर्शन-पूजन कर नवसंवत्सर की शुरूआत की। इस दौरान विश्व को कोरोना महामारी से मुक्ति दिलवाने और जन कल्याण, सुख-समृृद्धि और सभी के उत्तम स्वास्थ्य की कामनाएं की गई। नवसंवत्सर पर श्रद्धालु लोगों ने देव और देवी प्रतिमाओं का अभिषेक, पूजन, श्रृंगार कर महाआरती की। घर, परिवार और मोहल्ले के बड़े -बुजुर्गो के पांव छूकर आर्शीवाद प्राप्त किया।

Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned