scriptnavsanvatsar- 2079 | नवसंवत्सर पर सुनते है पंचांग, घरों में संरक्षित है हस्तलिखित पंचांग | Patrika News

नवसंवत्सर पर सुनते है पंचांग, घरों में संरक्षित है हस्तलिखित पंचांग

नवसंवत्सर - प्राचीनकाल से हो रहा है है पंचांग निर्माण

पंचांग परामर्श अनुसार होती है शुभ कार्यो की शुरुआत

बीकानेर

Updated: March 31, 2022 10:31:42 am

बीकानेर. सनातन धर्म में प्राचीनकाल से ही पंचांग निर्माण की व्यवस्था रही है। पंचांग में आस्था रखने वाले लोग पंचांग परामर्श अनुसार ही शुभ कार्यो की शुरुआत करते है। तिथि, वार, नक्षत्र,योग और करण इन पांच मुख्य विषयों का समाधान जिसके माध्यम से होता है उसे पंचांग कहा जाता है। प्रति वर्ष चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से नवसंवत्सर की शुरुआत होती है। इसी दिन से हिन्दू वर्ष का नया पंचांग प्रारम्भ होता है। नवसंवत्सर के दिन पंचांग में आस्था रखने वाले लोग घर-परिवार के सदस्यों के साथ पंचांग सुनते है। प्रति दिन पंचांग सुनने का भी विशेष महत्व बतलाया गया है।

नवसंवत्सर पर सुनते है पंचांग, घरों में संरक्षित है हस्तलिखित पंचांग
नवसंवत्सर पर सुनते है पंचांग, घरों में संरक्षित है हस्तलिखित पंचांग

घर-घर में सुनते पंचांग

ज्योतिषाचार्य पंडित राजेन्द्र किराडू के अनुसार सनातन धर्म में पंचांग सुनने का विशेष महत्व बतलाया गया है। नवसंवत्सर पर घर-घर में आस्थावान लोग नए हिन्दू वर्ष का पंचांग घर-परिवार के सदस्यों की उपिस्थति में सुनते है। सनातन धर्म में नित्य पंचांग सुनने का भी विशेष महत्व बताया गया है। नित्य पंचांग सुनने से गंगा स्नान के समक्ष पुण्यदायी बताया गया है। पंडित किराडू के अनुसार नित्य तिथि सुनने से आयु में वृद्धि होती है। नक्षत्र से पापों का नाश होता है। वार से शत्रु विनाश और सुख समृद्धि में वृद्धि होती है। करण से कल्याण और चन्द्र आदि के श्रवण से लक्ष्मी की वृद्धि होती है।

घरों में संरक्षित है हस्तलिखित पंचांग

बीकानेर में रियासतकाल से पंचांग तैयार करने की व्यवस्था रही है। यहां के ज्योतिषाचार्यो, गणितज्ञो, पंडितों और पंचांग निर्माण करने वालों ने अपनी प्रतिभा, मेहनत और लगन से देशभर में बीकानेर में तैयार होने वाले पंचांग की अलग पहचान बनाई है। शहर में कई परिवार ऐसे है जो पीढ़ी दर पीढ़ी पंचांग तैयार करने की परम्परा को आज भी आगे बढ़ा रहे है। घर-घर में दशकों पुराने हस्तलिखित पंचांग आज भी सुरक्षित व संरक्षित है। जो पंचांग निर्माण में यहां के लोगों की विद्धवता को प्रमाणित कर रहे है।

हस्तलिखित सारणियां

पंचांग निर्माण जटिल और श्रम साध्य कार्य है। पंचांग निर्माण के लिए सतत रुप से कार्य चलता रहता है। पंडित किराडू के अनुसार पंचांग निर्माण में प्राचीन हस्तलिखित सारणियों का यथा महादेवी, खेट, भम्रण,चन्द्रार्की, मकरन्द सारिणी एवं ग्रहलाघव,केतकी ग्रह गणितम आदि ग्रंथ पंचांग निर्माण में सहयोगी होते है। कई घरों में दशको पुराने पंचांग, सारणिया, ग्रंथ आदि सुरक्षित है।

ये है पंचांग के बारह महीने

अंग्रेजी कलेण्डर में जनवरी से दिसम्बर तक बारह महीनों के नाम होते है। इसी प्रकार पंचांग में भी एक साल में बारह महीने होते है जिनके नाम चैत्र, बैशाख, ज्येष्ठ, आसाढ़, श्रावण, भाद्रपद, आश्विन, कार्तिक, मार्गशीष, पौष, माघ और फाल्गुन है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Udaipur Murder: कन्हैया के परिवार को 31 लाख मुआवजे का ऐलान, आतंकी हमले की आशंका से केंद्र ने Rajasthan भेजी NIA की टीमएसआइटी जांच,  एक माह तक धारा 144, 24 घंटे इंटरनेट बंदUdaipur Murder Case: पूरे देश में तनाव का माहौल, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा- CM Ashok Gehlot, देखें Video...Maharashtra Political Crisis: देवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से की मुलाकात, जल्द से जल्द फ्लोर टेस्ट कराने की मांग कीदिल्ली के मंगोलपुरी में फैक्ट्री में लगी आग, दमकल की 26 गाड़ियां मौके परन्यायाधीश ने दो घंटे मोबाइल की टॉर्च की रोशनी में की सुनवाईटीम इंडिया ने आयरलैंड का सपना तोड़ा, दूसरे टी-20 में 4 रन से हराकर सीरीज में किया क्लीन स्वीपदीपक हुडा ने टी-20 इंटरनेशनल करियर का लगाया पहला शतक, आयरलैंड के गेंदबाजों की उड़ाई धज्जियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.