scriptसरकारी कार्यालयों में लापरवाही: शिक्षक ही नहीं और भेज दिया कारण बताओ नोटिस | Negligence in Government Offices | Patrika News
बीकानेर

सरकारी कार्यालयों में लापरवाही: शिक्षक ही नहीं और भेज दिया कारण बताओ नोटिस

एक सरकारी स्कूल में बिना शिक्षक के कारण बताओ नोटिस भेज दिया।

बीकानेरNov 30, 2017 / 03:34 pm

dinesh kumar swami

no teachers

शिक्षक नहीं

बज्जू. सरकारी कार्यालयों में लापरवाही के मामले अक्सर सुनने में आते हैं। एेसा ही एक मामला उस समय सामने आया, जब बज्जू के एक सरकारी स्कूल में बिना शिक्षक के कारण बताओ नोटिस भेज दिया। कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बुधवार को कार्यालय निदेशक माध्यमिक शिक्षा से बीकानेर से नोटिस आया और नोटिस में जिस शिक्षक नाम था। उस नाम का शिक्षक कभी विद्यालय में आया ही नही है।
गांव के सामाजिक कार्यकर्ता काशीराम धायल ने बताया कि बुधवार को डाक से एक पत्र पहुंचा। इसमें अंग्रेजी के वरिष्ठ अध्यापक महेन्द्रसिंह शेखावत को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इस नोटिस में जिला परिषद बीकानेर में स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिला समन्वयक पद पर कार्य कर इस शिक्षक को मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद बीकानेर के आदेश द्वारा प्रतिनियुक्ति समाप्त कर निदेशालय माध्यमिक शिक्षा में उपस्थिति देने के लिए कार्यमुक्त किया गयाथा। इस पर उक्त कृत्य के लिए सीसीए नियमों के तहत अनुशासनात्मक कार्यवाही करने की भी चेतावनी दी गई है।
महत्वपूर्ण पद रिक्त
धायल ने बताया कि पूर्व में यहां कार्यरत अंग्रेजी के वरिष्ठ अध्यापक का चयन व्याख्याता भर्ती में हो गया तथा उन्होंने झालावाड़ जिले में पदग्रहण कर लिया था। तब से पद रिक्त है। ग्रामीणों ने बताया कि विद्यालय में अंग्रेजी, संस्कृत, गणित जैसे महत्वपूर्ण पद लम्बे समय से रिक्त है। यदि विभाग ने गुपचुप तरीके से कार्यरत शिक्षक को प्रतिनियुक्ति पर लगाया गया है तो गलत है। इसको लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों से वार्ता की जाएगी और पद भरने की मांग रखी जाएगी।
विद्यालय की चारदीवारी जर्जर, गिरने के कगार पर

सुरनाणा. जाखड़वाला गांव के राजकीय प्राथमिक विद्यालय की चारदीवारी जर्जर होने से गिरने के कगार पर है। ग्रामवासी प्रेमसिंह ने बताया कि इस विद्यालय में लम्बे समय से चारदीवारी जर्जर होने के कारण आवारा पशु परिसर में घुस जाते हैं।
यहां बच्चे दिनभर दीवारों के आस-पास खेलते रहते है। इससे हादसे की आशंका रहती है। ग्रामीणों ने प्रशासन को अवगत करवाया है लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ग्रामीणों ने जर्जर चारदीवारी की मरम्मत करवाने की मांग की है।

Home / Bikaner / सरकारी कार्यालयों में लापरवाही: शिक्षक ही नहीं और भेज दिया कारण बताओ नोटिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो