नेहरू जयंती: शहर में हुए विभिन्न आयोजन

dinesh swami

Publish: Nov, 14 2017 02:44:47 (IST)

Bikaner, Rajasthan, India
नेहरू जयंती: शहर में हुए विभिन्न आयोजन

पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की जयंती मनाई गयी। इस दौरान शहर में विभिन्न कार्यक्रम हुए।

बीकानेर . पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की जयंती मंगलवार को मनाई गयी। इस दौरान शहर में विभिन्न कार्यक्रम हुए। बाल अधिकारों के संरक्षण व जागरूकता के लिए मंगलवार से बाल दिवस सप्ताह आरम्भ हुआ। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एलडी पंवार ने बताया कि इस सम्बंध में राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार 14 से 20 नवम्बर तक बाल दिवस सप्ताह मनाकर बालक-बालिकाओं के अधिकारों के प्रति संवेदनशील वातावरण निर्माण के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की गयी।

 

पंवार ने बताया कि छात्रावासों, बालगृहों में प्रात: 11 बजे एक साथ गुब्बारे उड़ाए गए तथा सप्ताह के प्रारम्भ होने की घोषणा की गयी। 15 नवम्बर को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ विषय पर वाद-विवाद, चित्रकला प्रतियोगिता होगी व मेडिकल चैकअप होगा। 16 नवम्बर को बच्चों को संस्थान के प्रबंधन में सहभागिता के लिए कमेटी या क्लब का गठन किया जाएगा व अंताक्षरी एवं गायन प्रतियोगिता होगी।

 

17 नवम्बर को बच्चों को शिक्षा का अधिकार अधिनियम एवं उनके उद्देश्य बताए जाएंगे। 18 नवम्बर को बच्चों को पोक्सो अधिनियम के बारे में जानकारी दी जाएगी। 19 नवम्बर को बाल विवाह व बालश्रम कानूनों की व 20 नवम्बर को पोषण संबंधी जानकारी दी जाएगी तथा खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन होगा।

 

पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे
बीकानेर. जिला देहात कांग्रेस कमेटी के तत्वावधान में मंगलवार को सुबह ग्यारह बजे पूर्व प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरु की जयन्ती मनाई गयी। कार्यालय मार्शल प्रहलादसिंह ने बताया कि इस अवसर पर सभी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

 

 

कर्मियों ने किया मुख्य अभियंता का घेराव
बीकानेर. रायसिंह नगर में निलम्बित किए गए कर्मचारियों के विरोध में राजस्थान विद्युत तकनीकी कर्मचारी एसोसिएशन ने सोमवार को मुख्य अभियंता का घेराव कर रोष जताया। साथ ही सुरक्षा उपकरणों की कमी के कारण हो रही दुर्घटनाओं से बचने के लिए सुरक्षा उपकरण उपलब्ध करवाने की बात रखी। एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने 15 नवंबर तक उचित कार्रवाई नहीं होने पर धरने की चेतावनी दी है।

 

प्रदेश संगठन मंत्री ने कहा अनुचित कार्रवाई की गई है। प्रदर्शन में राधेश्याम, रामकिशन, राजेन्द्र गोदारा, ओमप्रकाश, लखवीर, सुभाष स्वामी आदि शामिल हुए। प्रदर्शन के बाद प्रतिनधि मंडल ने एक ज्ञापन मुख्य अभियंता को सौंपा। इसके जरिए बताया गया है कि रायसिंह नगर में कार्यरत तकनीकी कर्मचारियों की गलती नहीं होने के बावजूद उन्हें निलम्बित कर पांचू में स्थानंतरण कर दिया गया है जो अनुचित है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned