अब एनपीएस कार्मिकों के खातों में पहुंचेगी कटौती की बकाया राशि

निगम के सैकड़ो कर्मचारियों के प्रान खातों में जमा होगी राशि

 

By: Vimal

Updated: 27 Jun 2021, 06:46 PM IST

बीकानेर. नवीन पेंशन योजना के तहत स्थानीय निकायों में नियुक्त कर्मचारियों के प्रान खातों में अब बकाया पेंशन अंशदान की राशि जमा होगी। हर माह वेतन से कटौती होने के बाद भी सैकड़ो कर्मचारियों के प्रान खातों में बकाया राशि पिछले लम्बे समय से जमा नहीं हुई है। कर्मचारी संगठन भी लगातार मांग उठाते रहे है।

स्वायत्त शासन विभाग के वित्तीय सलाहकार महेन्द्र मोहन ने आदेश जारी कर ऐसे एनपीएस कर्मचारी जिनके प्रान नम्बर में निल क्रेडिट की सूचना प्राप्त हो रही व कार्मिक को प्रान जारी होने के उपरान्त भी उसके खाते में नवीन पेंशन योजना के अंशदान की राशि जमा नहीं हो रही है ऐसे कर्मचारियों के एनपीएस में प्रान किट जारी होने पर कर्मचारी के पीआरआई पे मैनेजर सिस्टम में सही इन्द्राज कर तत्काल कार्मिक के नियुक्ति दिनांक से बकाया अंशदान राशि जमा करवाने के निर्देश दिए है।

आदेश में बताया है कि प्रान जारी होने के बाद भी कर्मचारी के खाते में पेंशन अंशदान जमा नहीं होने पर यदि कोई विधिक, वित्तीय दायित्व उत्पन होता है तो उसकी समस्त जिम्मेदारी निकाय के प्रभारी अधिकारी की होगी।

 

प्रान होगा निरस्त
स्वायत्त शासन विभाग की ओर से जारी आदेश में बताया गया है कि एनपीएस के तहत यदि किसी कर्मचारी के प्रान किट जारी होने के बाद भी अधिकतम छह माह तक उसके खाते में अंशदान राशि जमा नहीं होगी तो कर्मचारी का प्रान निरस्त करा दिया जाएगा, जिसकी जिम्मेदारी प्रभारी अधिकारी की होगी।

 

सैकड़ो कर्मचारियों की राशि बकाया
नगर निगम में एनपीएस के तहत नियुक्त सैकड़ो सफाई कर्मचारी ऐसे है जिनके प्रान नम्बर जारी होने के बाद भी पिछली राशि बकाया है व उनके प्रान खाते में जमा नहीं हुई है। प्रान किट जारी होने की तिथि से निगम ने अंशदान की राशि जमा करवा दी है, लेकिन कर्मचारी की नियुक्ति से प्रान किट जारी होने की तिथि तक की पेंशन अंशदान की राशि निगम खाते में जमा है।

 

निगम बरत रहा उदासीनता
एनपीएस कर्मचारियों के हर माह वेतन से काटी जा रही पेंशन अंशदान की राशि को उनके प्रान खातों में जमा करवाने को लेकर निगम प्रशासन उदासीनता बरत रहा है। कई कर्मचारियों की वर्षो से कटौती हो रही पेंशन अंशदान की राशि निगम खाते में जमा है। जबकि यह राशि कर्मचारी के खाते में जमा होनी चाहिए। निगम महापौर सहित आयुक्त व लेखा शाखा के अधिकारी कर्मचारियों की पिछली बकाया राशि को प्रान खाते में जमा करवाने को लेकर गंभीर नजर नहीं आ रहे है।

 

पत्रिका उठा रहा मुद्दा
नगर निगम के सैकड़ो एनपीएस कर्मचारियों के प्रान खाते खुलवाने सहित उनकी बकाया राशि और मृतक एनपीएस कर्मचारियों के आश्रितों को बकाया भुगतान का मुद्दा राजस्थान पत्रिका लगातार उठा रहा है। पत्रिका की ओर से लगातार मुद्दा उठाए जाने के बाद ही निगम के करीब ७५० एनपीएस कर्मचारियों के प्रान खाते खुले और प्रान किट जारी हो पाई। एनपीएस कर्मचारियों के खातों में उनकी पेंशन अंशदान की राशि जल्द से जल्द जमा हो इसके लिए अब डीएलबी ने भी निर्देश जारी कर दिए है।

 

प्रक्रिया शुरू
नवीन पेंशन योजना के तहत कार्यरत कर्मचारियों के पेंशन अंशदान की बकाया राशि को उनके खातों में जमा करवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। निल क्रेडिट का एक भी प्रकरण नहीं है। कुछ कर्मचारियों के प्रान नम्बर गलत है उनको सही करवाया जा रहा है। इनकी राशि के समायोजन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।
गोपाल शर्मा, मुख्य लेखाधिकारी, नगर निगम बीकानेर।

Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned