राजस्थान के इस गांव में बनेगा नया स्टेशन, प्रस्ताव पर लगी मोहर

यहां ट्रेनों का ठहराव तो होता है लेकिन यह स्टेशन के रूप में विकसित नहीं हैं, जल्द ही इसको पूर्णतय स्टेशन के रूप में बनाया जाएगा।

By: अनुश्री जोशी

Published: 26 Jan 2018, 07:43 AM IST

रेलवे के बीकानेर मंडल में कुछ प्रस्तावों पर मोहर लग चुकी है। पिछले बजट से पूर्व कई प्रस्ताव भेजे गए थे, इसमें भिवानी-भवानी खेड़ा रेल मार्ग के बीच में आने वाले सूंई गांव में नया स्टेशन विकसित करने के प्रस्ताव को सहमति मिल चुकी है। जल्द ही इसकी कवायद शुरू हो जाएगी।

 

इस रुट पर भिवानी व भवानी खेड़ा स्टेशन आता है। इसके बीच में पडऩे वाले सूंई को आने वाले दिनों में नए स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। फिलहाल यह स्टेशन के रूप में विकसित नहीं हैं, यहां ट्रेनों का ठहराव तो होता है, जल्द ही इसको पूर्णतय स्टेशन के रूप में बनाया जाएगा।

 

मिलेंगे नए कोच
गंगानगर से नांदेड के बीच चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन में आने वाले दिनों में सुविधाओं से युक्त एलएसपी कोच लगाए जाएंगे। इसके प्रस्ताव बीकानेर मंडल ने मुख्यालय को पूर्व में भेजे थे, इसकी मंजूरी मिल गई है। अगले माह तक इस ट्रेन को अत्याधुनिक तकनीक से तैयार एलएचपी कोच लैस रेक मिल जाएगी।

 

सामान्य कोच से मजबूत

खास बात यह होगी कि कभी भी दुर्घटनाग्रस्त होने पर यह कोच एक दूसरे के भीतर नहीं घुसेंगे, बल्कि अलग हो जाएंगे। सामान्य कोच से मजबूत होंगे। इसकी स्पीड भी पुराने कोच से अच्छी रहेगी।

 

यहां होगा इलेक्ट्रिक इंटर लॉकिंग
लालगढ़ रेलवे स्टेशन में लाइनों की इंटर लॉकिंग का कार्य आने वाले दिनों में इलेक्ट्रोनिक्स इंटर लॉकिंग हो जाएगी। इसके बाद कार्मिकों को लॉकिंग के लिए हाथ से लीवर खींचना नहीं पड़ेगा। इससे समय की बचत होगी। इस योजना के लिए बीते साल प्रस्ताव भेजे गए थे। अब जल्द ही इसका कार्य शुरू हो जाएगा।

 

जल्द ही होगी क्रियान्विति
अलग-अलग प्रस्ताव पूर्व में भेजे गए थे, इनमें से कुछ की सहमति आ चुकी है, जल्द ही इनकी क्रियान्विति की कवायद शुरू हो जाएगी। सूंई स्टेशन को तैयार करने में समय लगेगा।
एके.दुबे, डीआरएम, बीकानेर

अनुश्री जोशी
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned