scriptनिरीक्षण में हुआ खुलासा, 60 प्रतिशत स्कूलों का नहीं मिड-डे मील खाता | No mid-day meal account of 60 percent schools | Patrika News

निरीक्षण में हुआ खुलासा, 60 प्रतिशत स्कूलों का नहीं मिड-डे मील खाता

locationबीकानेरPublished: Mar 12, 2018 09:26:04 am

बच्चों को पोषाहार वितरण में होगी मुश्किल, बजट में हो सकती है देरी

mid-day meal
बीकानेर जिले में करीब 60 प्रतिशत स्कूलों का मिड-डे मील का बैंक में खाता नहीं बना है। मिड-डे मील योजना के आयुक्त ने करीब ढाई साल पहले आदेश दिए थे कि स्कूलों का मिड-डे मील का बैंक खाता अलग होना चाहिए, लेकिन स्कूलों ने आज तक खाता नहीं खोला है। खाता नहीं खुलने से स्कूल को मिड-डे मील का बजट समय पर नहीं मिल पा रहा था। इससे बच्चों को पोषाहार देने में मुश्किल हो रही थी।
निरीक्षण में हुआ खुलासा

जिला कलक्टर के निर्देश पर अधिकारियों ने 26 से 27 फरवरी तक विद्यालयों में मिड-डे मील का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि कुछ स्कूलों में मिड-डे मील की राशि का लेन-देन स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) कर रहा है, जबकि मिड-डे मील का खाता अलग होना चाहिए।खाता नहीं खुलने से स्कूल को मिड-डे मील का बजट समय पर नहीं मिल पा रहा था। इससे बच्चों को पोषाहार देने में मुश्किल हो रही थी।

आगामी बजट जारी नहीं

जिले के करीब 1987 स्कूल व मदरसों में यह स्थिति पाई गई। जिला शिक्षा अधिकारी ने अब संस्था प्रधान को मिड-डे मील का बैंक खाता खुलवाने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अलग से खाता नहीं खुलवाया तो आगामी बजट जारी नहीं होगा।
एक अप्रेल से जरूरी
संस्था प्रधानों को निर्देश देकर मिड-डे मील के बजट के लिए एक अप्रेल से बैंक खाता खोलना जरूरी होगा। कुछ स्कूलों के बैंक खाते अभी खुले नहीं है।
उमाशंकर किराडू, जिला शिक्षा अधिकारी, प्रारंभिक शिक्षा
आठवीं बोर्ड के प्रश्न-पत्रों का वितरण आज
आठवीं बोर्ड परीक्षा का सोमवार को दोपहर 12 बजे से प्रश्नपत्रों का वितरण संबंधित ब्लॉक्स के संग्रहण केन्द्रों पर किया जाएगा। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य ने बताया कि सभी केन्द्राधीक्षक स्वयं उपस्थित होकर अथवा अपरिहार्य स्थिति में अतिरिक्त केन्द्राधीक्षक/ वरिष्ठ प्रतिनिधि के द्वारा प्रश्न-पत्र प्राप्त करावें। अतिरिक्त केन्द्राधीक्षक/ वरिष्ठ प्रतिनिधि को केन्द्राधीक्षक द्वारा हस्ताक्षर प्रमाणन अधिकार पत्र होने पर ही प्रश्न-पत्र प्रदान किए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो