पुरानी बंद लाइटों को ठीक कर चला रहे काम

bikaner nagar nigam-निगम में नई एलईडी लाइटें नहीं, सडक़ों पर अंधेरा
पिछले छह माह से नहीं खरीदी है लाइटें, आमजन और पार्षद कर रहे है मांग

By: Vimal

Published: 20 Jul 2020, 10:46 PM IST

बीकानेर. नगर निगम में पिछले छह माह से नई एलइडी लाइटें नहीं है। इससे शहर के कई क्षेत्रों में गली-मोहल्लों से मुख्य सडक़ों तक अंधेरा रहता है। आमजन व पार्षद नई लाइटें खरीदने की मांग लगातार कर रहे है। बताया जा रहा है कि निगम ने दिसम्बर के बाद नई लाइटों की खरीद नहीं की है।

निगम की विद्युत शाखा के पास नई लाइटें नहीं होने से महज लाइटों का रख रखाव कर काम चलाया जा रहा है। जिन विद्युत पोल पर लाइटें नहीं लगी है अथवा जो नए पोल लगे है वहां नई लाइटें नहीं लग पा रही है। निगम की विद्युत शाखा के कनिष्ठ अभियंता दीपक स्वामी के अनुसार शहर में 39 हजार से अधिक लाइटें लगी हुई है। बंद लाइटों के मेंटिनेंस का काम भी चल रहा है। सर्वे में स्थिति सामने आने के अनुसार नई लाइटें खरीदने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

 

 

कही लाइटें नहीं तो कही है बंद
शहर में कई क्षेत्रों में लाइटों की कमी बनी हुई है। कुछ स्थानों पर लाइटें होने के बाद भी वे बंद पड़ी है। कच्ची बस्तियों में जगह-जगह लाइटों की कमी बनी हुई है। भाजपा पार्षद बजरंग सोखल के अनुसार उनके वार्ड में माणक गेस्ट हाउस के पास वाली गली, कस्तूरी नगर से बाइपास रोड तक न लाइटें लगी हुई है और ना ही स्विच वायर। निगम और न्यास अधिकारियों से कई बार इसकी मांग की जा चुकी है। वहीं कांग्रेस पार्षद जावेद पडि़हार का कहना है कि शहर में लाइटों की कमी बनी हुई है। जहां नए विद्युत पोल लगे है वहां लाइटें नहीं है। निगम में जब से भाजपा का बोर्ड बना है एक भी लाइट नहीं खरीदी गई है। लाइटें नहीं खरीदी जाती है तो कांग्रेस पार्षद आन्दोलन करेंगे।

 

 

तीन चरण में लगी 39 हजार लाइटें
नगर निगम शहर में 39 हजार से अधिक लाइटें लगा चुका है। निगम की विद्युत शाखा की जानकारी अनुसार पहले चरण में 29590, दूसरे चरण में करीब 3500 और तीसरे चरण में 6100 लाइटें लग चुकी है। विद्युत शाखा अधिकारियों के अनुसार शहर के लगभग सभी विद्युत पोल पर लाइटें लग चुकी है। निगम की ओर से लाइटों को लेकर सर्वे करवाया जाना है। बताया जा रहा है सर्वे की स्थिति अनुसार निगम नई लाइटों की खरीद करेगा।

 

 

होगी नई लाइटों की खरीद
नई लाइटों की खरीद के लिए आयुक्त को निर्देश दिए हुए है। कोरोना के कारण लाइटों की खरीद में कुछ देरी हुई है। जल्द नई लाइटें खरीदी जाएगी। सर्वे में जितनी लाइटों की आवश्यकता महसूस की जाएगी, लाइटें खरीदी जाएगी।
सुशीला कंवर, महापौर, नगर निगम बीकानेर।

Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned