scriptआइडी के अभाव में नहीं बने रहे मूल निवास और जाति प्रमाण पत्र, लोग भटकने को मजबूर | No original residence and caste certificate in the absence of ID | Patrika News

आइडी के अभाव में नहीं बने रहे मूल निवास और जाति प्रमाण पत्र, लोग भटकने को मजबूर

locationबीकानेरPublished: Apr 25, 2018 02:34:08 pm

Submitted by:

dinesh kumar swami

बज्जू तहसील के लोग मूल निवास व जाति प्रमाण पत्र के लिए भटकने को मजबूर है।

certificate

प्रमाण पत्र

बज्जू. कस्बे में राजस्व तहसील का कार्य शुरू हो चुका है और तहसीलदार ने भी पदभार ग्रहण कर लिया है लेकिन फिर भी बज्जू तहसील के लोग मूल निवास व जाति प्रमाण पत्र के लिए भटकने को मजबूर है। जरूरी प्रमाण पत्र नही बनने पर लोगों को बज्जू व कोलायत के मध्य चक्कर लगाने पड़ रहे है।
बज्जू राजस्व तहसील में प्रमाण-पत्र के लिए आइडी नही बनने के कारण मूल निवास व जाति प्रमाण पत्र बन नहीं रहे है। इन दिनों विभिन्न परिक्षाओं में पास सहित अन्य जरूरी कागजों के लिए प्रमाण-पत्र की आवश्यकता होने पर आमजन प्रमाण पत्र नही बनने से परेशान है।
दो माह से भटक रहे आवदेक
बज्जू तहसील बनने के बाद कोलायत राजस्व तहसील कार्यालय के अधिकारियों व कर्मचारियों ने बज्जू क्षेत्र के लोगों के प्रमाण-पत्र बनाने बंद कर दिए है। इससे पिछले करीब दो माह से एक भी प्रमाण नही बने हैं। ग्रामीणों ने बताया कि ई-मित्र के माध्यम से मूल निवास व जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के बाद भी नही बन पा रहे है।
जब कोलायत राजस्व तहसील पहुंचते है तो जबाब मिलता है कि अब तहसील बज्जू बन चुकी है। वहीं प्रमाण पत्र बनेंगे। जबकि बज्जू तहसील की आइडी राज्य सरकार की आेर से जारी नही हुई है। ग्रामीणों ने बताया कि प्रमाण पत्रों के लिए पहले ५० किमी बज्जू तो फिर ५० किमी फिर कोलायत का सफर पर समस्या समाधान नही हो रहा है।
आइडी जारी नहीं
&आगामी कुछ दिनों में बज्जू तहसील की प्रमाण-पत्र बनाने की आइडी जारी हो जाएगी। इसके बाद क्षेत्र के लोगों के प्रमाण पत्र बज्जू तहसील से बनेंगे। जब तक प्रमाण पत्र कोलायत तहसील में बन रहे है। यदि नही बनाते तो गलत है। कोलायत तहसील कार्यालय को बज्जू की आइडी जारी होने तक प्रमाण पत्र बनाने चाहिए चाहिए।
गजेन्द्रसिंह नैण, राजस्व तहसीलदार, बज्जू
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो