scriptनोखा विधायक बिहारी बिश्नोई ने विधानसभा में उठाया नोखा में पेयजल किल्लत का मुद्दा | Nokha MLA bihari bishnoi rajasthan vidhan sabha | Patrika News

नोखा विधायक बिहारी बिश्नोई ने विधानसभा में उठाया नोखा में पेयजल किल्लत का मुद्दा

locationबीकानेरPublished: Jul 09, 2019 11:33:39 am

Submitted by:

Atul Acharya

कहा, 374 करोड़ की परियोजना को क्यों रोक दिया

Nokha MLA bihari bishnoi rajasthan vidhan sabha

नोखा विधायक बिहारी बिश्नोई ने विधानसभा में उठाया नोखा में पेयजल किल्लत का मुद्दा

बीकानेर. नोखा विधानसभा क्षेत्र के विधायक बिहारी बिश्नोई (mla bihari bishnoi) ने नोखा में पेयजल किल्लत का मुद्दा सोमवार को विधानसभा में उठाया। उन्होंने नोखा में पेयजल किल्लत का हवाला देते हुए बंद पड़ी परियोजना को जल्द शुरू करने की बात कही। बिश्नोई ने कहा कि वर्ष 2008 में तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने 374 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान कर हमारे क्षेत्र का पानी रिजर्व किया था, लेकिन आगे चलकर न जाने क्यों नागौर लिफ्ट के द्वितीय चरण में प्रस्तावित किए गए इस कार्य को रोक दिया गया। बिश्नोई ने कहा कि इंदिरा गांधी नहर परियोजना में लोंगोवाल समझौते के अनुरूप तय किया गया पूरा पानी नहीं मिल रहा है। पोंग डेम की स्थापना के लिए वहां से विस्थापित किए गए लोगों के पुनर्वास का सबसे ज्यादा जमीनें बीकानेर जिले ने उपलब्ध कराई है, इसके बावजूद हमारे हितों की अनदेखी की जा रही है।
कब मिलेगा न्याय
नोखा क्षेत्र में फ्लोराइड की समस्या और रीतते भूजल की ओर सदन का ध्यान आकर्षित करते हुए बिहारीलाल ने पीएचईडी मंत्री डॉ. बीडी कल्ला (bd kalla) और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से आग्रह किया कि नोखा से नागौर और डीडवाना के लिए दो-दो योजनाओं से पानी जा रहा है और हम प्यासे बैठे हैं, आखिर हमें कब तक न्याय मिलेगा। साथ ही बिश्नोई ने डॉ. बीडी कल्ला से कहा कि जब तक हमारे नोखा शहर और गांवों के लिए नहरी पेयजल परियोजना स्वीकृत नहीं होती है, तब तक विभाग की ओर से पांचू, रासीसर, ढिंगसरी, सुरपुरा, काहिरा, बंधाला आदि गांवों में विचाराधीन पेयजल योजनाओं को तत्काल स्वीकृत किया जाए, ताकि पानी की समस्या नही रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो