scriptसरपंची के लिए नामांकन आज, ग्राम पंचायतों में पहुंचे रिटर्निंग अधिकारी | Nomination for sarpanch today, returning officers arrived in village | Patrika News

सरपंची के लिए नामांकन आज, ग्राम पंचायतों में पहुंचे रिटर्निंग अधिकारी

locationबीकानेरPublished: Jan 08, 2020 01:54:51 am

Submitted by:

Hari

नोखा में43 व पांचू में 33 ग्राम पंचायतों में होगी नामांकन प्रक्रिया

सरपंची के लिए नामांकन आज, ग्राम पंचायतों में पहुंचे रिटर्निंग अधिकारी

सरपंची के लिए नामांकन आज, ग्राम पंचायतों में पहुंचे रिटर्निंग अधिकारी

बीकानेर. नोखा. नोखा व पांचू पंचायत समिति क्षेत्र में प्रथम चरण के सरपंच व पंच पदों के चुनाव के लिए बुधवार को नामांकन आवेदन लेने व जमा करने की प्रक्रिया होगी। बुधवार से गांवों में चुनावी घमासान शुरू हो जाएगा। ग्राम पंचायतों में नामांकन प्रक्रिया पूरी कराने के लिए मंगलवार को ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर रिटर्निंग अधिकारी व सहायक रिटर्निंग अधिकारी पहुंच गए जो बुधवार सुबह १०.३० से शाम ४.३० बजे तक सरपंच व पंच पद के लिए नाम निर्देशन पत्र भरवाएंगे। गुरुवार को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा और नाम वापसी लिए जा सकेंगे। इसके बाद प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह का आवंटन और चुनाव लडऩे वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन रिटर्निंग अधिकारी द्वारा किया जाएगा।

रूठे लोगों को मनाने का भी कर रहे प्रयास
जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायतों में सरपंच का चुनाव लडऩे वाले अपनी किस्मत आजमाने के लिए इन दिनों मतदाताओं को रिझाने में लगे हैं। घर-घर जाकर मतदाताओं से जनसंपर्क कर रहे हैं तो रूठे लोगों को मनाने का भी प्रयास कर रहे हैं। जातिगत समीकरणों के हिसाब से किसी को बैठाने का प्रयास किया जा रहा है, तो किसी को खड़ा कर चुनाव भी लड़ाया जा रहा है। नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही तस्वीर भी साफ हो जाएगी।

खर्च की सीमा बढ़ाई
राज्य निर्वाचन आयोग ने सरपंचों के चुनाव की खर्च सीमा भी बढ़ा दी है। वर्ष २०१४ के चुनाव में सरपंच पद के प्रत्याशी महज २० हजार रुपए ही खर्च कर सकते थे। इस बार बढ़ाकर ५० हजार रुपए कर दिया गया है। सरपंच पद प्रत्याशी को १५ दिवस में निर्वाचन विभाग को चुनावी खर्च का ब्यौरा प्रस्तुत करना होगा।

नामांकन-पत्र तैयार कराने के लिए रही भीड़
सरपंच व पंच पद के लिए चुनाव लडऩे वाले लोगों की मंगलवार को तहसील परिसर में दिनभर भीड़ नजर आई। कुछ लोग ने वकीलों के पास अपना नोमिनेशन फार्म तैयार कराया, तो कुछ ने दस्तावेज तैयार कराए। वहीं संबंधित क्षेत्र के नेताओं से लोग चुनावी माहौल पर चर्चा भी करते दिखाई दिए।

आज होंगे नामांकन
श्रीडूंगरगढ़. इस पंचायत समिति के अधीन 53 ग्राम पंचायतों में सरपंच व पंच पद के लिए बुधवार को नामांकन भरे जाएंगे। पिछले कई दिनों से सम्भावित सरपंच उम्मीद्वार घर घर जाकर अपने पक्ष में माहौल बना रहे है। कुछ जगह ग्रामीण खुद ही सरपंच का नाम घोषित कर उम्मीद्वारी तय कर रहे है। सबसे अधिक माथापच्ची सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित पंचायतों को लेकर चल रही है।
इन पंचायतों में पांच से दस उम्मीद्वार मैदान में उतरने की तैयारी में है। बुधवार को सरपंच पद के सभी उम्मीद्वार अपने अपने नामांकन दाखिल कर सकेंगे। इसका समय सुबह साढ़े दस से शाम साढ़े चार बजे तक रहेगा। अगले दिन नाम वापसी के बाद उनको चुनाव चिह्न का आंवटन कर दिया जाएगा। नामांकन की कार्रवाई के बाद प्रत्याशी अपने वोट बैंक के लिए प्रयास करेंगे। सरपंच व ंपंच के लिए चुनाव 17 जनवरी को करवाए जाएंगे। उसी दिन गणना के बाद विजयी घोषित कर दिए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो