अब ग्राहक दुकानों के आगे निर्धारित स्थानों पर हो सकेंगे खड़े

coronavirus - नगर निगम लोगों के बीच दूरी बनाए रखने के लिए बना रहा चूने से निशान

बीकानेर. कोरोना वायरस संक्रमण के संभावित खतरे को लेकर जहां लॉक डाउन प्रभावी है, वहीं आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी के दौरान दुकानों के आगे लगने वाली भीड़ को देखते हुए भी व्यापक व्यवस्थाएं की जा रही है। खरीदारी के दौरान एक ग्राहक की दूसरे ग्राहक से निश्चित दूरी बनी रही, इसके लिए चूने से निशान (गोले ) बनाए जा रहे है ताकि लोगों के बीच दूरी बनी रहे और एक-दूसरे के अधिक सम्पर्क में न आए।

नगर निगम आयुक्त डॉ. खुशाल यादव ने बताया कि दुकानों के आगे जरुरी सामान की खरीदारी के दौरान लोगों के बीच निश्चित दूरी रहनी आवश्यक है। इसके लिए दुकानों के आगे चूने से निशान बनाए जा रहे है, ताकि लोग निर्धारित चूने के स्थान पर ही खरीदारी के दौरान खड़े रहे। वहीं नत्थूसर बास में जन चेतना संस्था ने भी दुकानों के आगे चूने से गोल घेरे बनाए, ताकि खरीदारी के दौरान लोगों के बीच दूरी बनी रहे। संस्था के दिनेश सांखला के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए लोगों के बीच दूरी बनी रहनी आवश्यक है।

बनी रहेगी दूरी
आयुक्त ने बताया कि दुकानों के आगे बनाए जा रहे चूने के निशान से एक व्यक्ति की दूसरे व्यक्ति से कम से कम एक मीटर की दूरी बनी रहेगी। इस दूरी से वायरस संक्रमण फैलने की संभावना कम रहेगी। इस दूरी से न तो एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के सम्पर्क में आएगा और ना ही एक दूसरे को स्पर्श कर सकेगा। खांसते-छींकते समय भी दूरी बनी रहेगी। सामान खरीदने आने वालों के लिए मुंह पर मास्क लगाए रखना भी जरुरी है

Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned