script

रैन बसेरों में पुरुष और महिलाओं के ठहरने के लिए होगी अलग-अलग व्यवस्था

locationबीकानेरPublished: Dec 14, 2020 11:28:15 pm

bikaner news: नई गाइड लाइन के अनुसार होगा विवाह स्थलों का पंजीकरण, साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर ने दिए निर्देश

रैन बसेरों में पुरुष और महिलाओं के ठहरने के लिए होगी अलग-अलग व्यवस्था

रैन बसेरों में पुरुष और महिलाओं के ठहरने के लिए होगी अलग-अलग व्यवस्था

बीकानेर. नगर निगम के रैन बसेरों में ठहरने वाले पुरुषो और महिलाओं के लिए अलग-अलग व्यवस्था सुनिश्चित होगी। सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर नमित मेहता ने यह निर्देश निगम आयुक्त को दिए। मेहता ने रैन बसेरो में साफ सफाई नियमित रूप से करवाने के भी निर्देश दिए। कलक्टर ने नगर निगम आयुक्त को शहर की मुख्य सडक़े विशेषकर जो राष्ट्रीय राजमार्ग से जुडी है पर साफ सफाई व्यवस्था में सुधार के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सफाई व्यवस्था मॉनिटरिंग के लिए उच्च अधिकारियों की जोन के अनुसार ड्यूटी लगाएं। सभी विवाह स्थल का नई गाइडलाइन के अनुसार पंजीकरण करने और सुजानदेसर गौशाला भूमि में जो अतिक्रमण है उन्हें तुरंत हटवाने की कार्यवाही करने के लिए कहा।

 

फिर बदलेंगे सूरसागर के दिन
मेहता ने नगर विकास न्यास के सर्वे में जो भी हाई मास्ट लाइटें बंद पाई गई है, उन्हे जल्द शुरू करवाने के िनर्देश दिए। सूरसागर में समस्त कार्य 17 दिसंबर तक पूरा करवा कर पानी भरवाने और मरम्मत कार्य के दौरान सूरसागर में लाइटिंग के लिए कुछ विशेष पॉइंट लगवाने के निर्देश दिए।

 

जल जीवन मिशन में होंगे घर-घर कनेक्शन
बैठक में बताया गया कि जल जीवन मिशन के तहत 100 से अधिक आबादी वाले गांव में प्रत्येक घर और ढाणियों को पेयजल कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। अधीक्षण अभियंता पीएचईडी दीपक बंसल ने बताया कि इसके तहत ग्राम पंचायत स्तर पर विलेज वॉटर सैनिटेशन कमेटी गठित की जाएगी। सरपंच के अध्यक्षता में बनने वाली इस कमेटी की ओर से विलेज एक्शन प्लान पानी की उपलब्धता के संबंध में सूचना तैयार की जाएगी।

 

विभिन्न विभागों के कार्यो व योजनाओं की समीक्षा
मेहता ने समीक्षा बैठक के दौरान पंचायती राज विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, खरीफ फसल की तुलाई, बीस सूत्री कार्यक्रम, मरेगा, पालनहार योजना तथा जल जीवन मिशन आदि योजनाओं व कार्यो की समीक्षा कर संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए. एच. गौरी, नगर विकास न्यास सचिव मेघराज सिंह मीना, नगर निगम आयुक्त पंकज शर्मा, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र मंजू नैण गोदारा, उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास शारदा चौधरी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो