script

अब कॉलेजों में एडमिशन फार्म भरने के लिए विद्यार्थियों को इन दस्तावेजों की नहीं होगी जरूरत

locationबीकानेरPublished: Jun 13, 2018 10:10:07 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

अब कॉलेजों में एडमिशन फार्म भरने के लिए विद्यार्थियों को इन दस्तावेजों की नहीं होगी जरूरत

college admission form

college admission form

बीकानेर. अब कॉलेजों में एडमिशन फार्म भरने के लिए विद्यार्थियों को अंकतालिका व टीसी की जरूरत नहीं होगी । क्योंकि एडमिशन फार्म में राजस्थान बोर्ड व केन्द्रीय बोर्ड से लिंक किया गया है । इससे विद्यार्थियों के नाम व पिता का नाम सहित पूरी जानकारी आ जाएगी । आवेदन फार्म में संबंधित बोर्ड से सत्र २०१६, २०१७ व २०१८ में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को केवल अपने रोल नंबर, स्वयं एवं पिता का नाम का प्रथम अंग्रेजी अक्षर व वर्ष डालने पर संबंधित बोर्ड का डाटा फार्म में स्वत: भर जाएगा ।
इसके लिए आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान के संयुक्त निदेशक ने सभी राजकीय महाविद्यालयों को एक आदेश जारी किया है । इसमें गत सत्र की तुलना में ऑनलाइन फार्म भरने की गति बहुत कम चल रही है जिसके चलते विभाग ने विद्यार्थियों को पहले ही फार्म भरने के लिए जागरूक करेगा । कॉलेज प्रशासन ने बताया कि ६ जून से ऑनलाइन आवेदन फार्म भरने शुरू हुए थे जिसकी अंतिम तिथि २० जून है । लेकिन विद्यार्थी शुरुआत में फार्म नहीं भरते हंै और अंतिम दिनों में फार्म भरते हैं । इससे सर्वर पर काफी लोड होता है और विद्यार्थियों को आवेदन फार्म भरने में काफी परेशानी होती है ।

एडमिशन के लिए होगा प्रचार-प्रसार

सरकारी स्कूलों की तर्ज पर अब सरकारी कॉलेजों में भी प्रचार-प्रसार होगा। इसके लिए कॉलेज प्रशासन फ्लेक्स, पोस्टर तथा पेम्फलेट बनाए जाएंगे । इससे कॉलेजों व सार्वजनिक स्थानों पर पोस्टर व पेम्फलेट लगाकर प्रचार-प्रसार किया जाएगा । साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार किया जाएगा ।
सर्वर पर होता है लोड
कई बार विद्यार्थी अंतिम दिनों में आवेदन फार्म भरते हैं जिससे सर्वर पर लोड होता है । आवेदन फार्म की गति अभी धीमी है इसीलिए पेम्फलेट व पोस्टर छपवाकर प्रचार-प्रसार किया जाएगा ।
डॉ. सतीश कौशिक, उपाचार्य, राजकीय डूंगर महाविद्यालय बीकानेर
प्रयोगशाला सहायकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू
बीकानेर. माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में प्रयोगशाला सहायकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। चयनित प्रयोगशाला सहायकों को जिले आवंटित कर दिए गए हैं। ये प्रयोगशाला सहायक ग्रेड थर्ड परीक्षा-२०१६ के अंतिम रूप से चयनित हैं।
इन १७१ प्रयोगशाला सहायकों की नियुक्ति के लिए काउंसलिंग १९ जून को माध्यमिक जिला शिक्षा अधिकारी करेंगे। संयुक्त निदेशक (कार्मिक) नूतन बाला कपिला के निर्देशों के अनुसार नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर कार्य ग्रहण की अंतिम तिथि ३० जून रखी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो