अब विद्यार्थी रेडियो और टीवी से पढ़ेंगे

अब विद्यार्थी रेडियो और टीवी से पढ़ेंगे

By: Atul Acharya

Published: 22 Jun 2021, 07:56 PM IST

बीकानेर. शिक्षा विभाग ने शिक्षण सत्र 2021-22 में कोरोना को देखते हुए विद्यार्थियों के लिए नए-नए कार्यक्रमों की शुरुआत की है ताकि विद्यार्थियों के शिक्षण में बाधा नहीं आए। इसके लिए बेक टू स्कूल, मिशन समर्थ, मिशन ज्ञान क्विज के आधार पर आंतरिक मूल्यांकन जैसे कार्यक्रम शामिल किए गए है।
सोमवार से शुरू हुए शिक्षा विभाग के कार्यक्रम आओ घर में सीखें, स्माइल 3, शिक्षावाणी, शिक्षा दर्शन, क्विज और मिशन समर्थ अभियान को सफल बनाने के लिए सभी जिला, ब्लॉक और स्कूल लेवल के अधिकारी एवं शिक्षकों को आगामी 3 महीने के लिए दिशा निर्देश दिए गए है।


माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने बताया कि सभी संस्था प्रधानों और अधिकारियों को इन सभी कार्यक्रमों के प्रिंट अपने कार्यालय में रखने के निर्देश दिए गए है। तीन महीने के अंत में क्विज के आधार पर पहला आंतरिक मूल्यांकन होगा तथा सभी बच्चों को क्विज से जोडा जाएगा। साथ ही मिशन ज्ञान एप को डाउनलोड करने तथा इस एप का उपयोग करने को कहा गया है। सभी कक्षाध्यापकों को हर 15 दिवस मेंए शाला दर्पण पोर्टल पर बच्चो की एंट्री करनी होगी।


आओ घर में सीखें-2
उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा आओ घर मे सीखे 2 व बेक टू स्कूल कार्यक्रम सोमवार से प्रारम्भ किया गया है। इसकी पहली कड़ी में शिक्षावाणी, शिक्षा दर्शन एवं व्हाट्सअप पर स्माइल के माध्यम से अध्ययन सामग्री प्रेषित की जाएगी। सभी संस्था प्रधान कक्षा वार व्हाट्सअप ग्रुप का निर्माण करेंगे एवं शिक्षक संपर्क का रिकॉर्ड रखेंगे। संस्था प्रधानों को शाला दर्पण पर स्माइल मॉड्यूल . विद्यार्थी संपर्कए विद्यार्थी एवं शिक्षक मैपिंग करने को कहा गया है।

शिक्षा वाणी और शिक्षा दर्शन कार्यक्रम
सोमवार से ही शुरू हुए शिक्षा वाणी और शिक्षा दर्शन कार्यक्रम की साप्ताहिक समय सारणी जारी की गई है। संस्था प्रधानों को दूर दर्शन पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम से अधिक से अधिक विद्यार्थियों को जोडऩे को कहा गया है। कक्षावार तथा विषयवार ये कार्यक्रम प्रसारित होंगे। शिक्षक, अभिभावक, विद्यार्थियों तक टीचर्स कालिंग द्वारा व्हाट्सअप ग्रुप के माध्यम से की जाएगी। इसके लिए शिक्षकए अभिभावक, विद्यार्थियों से गूगल फॉर्म भराए जाएंगे। इन सभी कार्यक्रमों की मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सघन मॉनिटरिंग करेंगे।

मिशन समर्थ अभियान
इस कायक्रम के तहत विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों के लिए आडियो वीडियो तैयार किए जाएंगे। इनके ग्रुप अलग बनाए जाएंगे और उस पर ये सामग्री भेजी जाएगी। इन आडियो वीडियो के माध्यम से ऐसे बच्चे अपने घर पर रहकर ही विषय सामग्री का अध्ययन कर सकेंगे। ऐसे विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को वर्क शीट भी वितरित की जाएगी।

Atul Acharya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned