आशा कर रहीं कुपोषित बच्चों की पहचान : न्यूट्रिशन सेन्टर दूर करेगा कुपोषण

dinesh swami

Publish: Sep, 17 2017 12:46:10 PM (IST)

Bikaner, Rajasthan, India
आशा कर रहीं कुपोषित बच्चों की पहचान : न्यूट्रिशन सेन्टर दूर करेगा कुपोषण

कुपोषित बालक के रूप में चिह्नित कर माल-न्यूट्रिशन सेन्टर (एमआरटी) तक पहुंचाया जाता है।

बीकानेर. आशा गांवों में घर-घर लाल फीता लेकर पहुंचती है और किसी बालक की बाह नाप में लाल निशान पर आती है तो उसे कुपोषित बालक के रूप में चिह्नित कर माल-न्यूट्रिशन सेन्टर (एमआरटी) तक पहुंचाया जाता है। वैसे बीकानेर के अलावा नोखा, श्रीडूंगरगढ़, लूणकरनसर और श्रीकोलायत में माल-न्यूट्रिशन सेन्टर खुले हुए हैं। 

 

 

कुपोषित बच्चे की पहचान एवं उसे एमआरटी तक पहुंचाने के लिए आशा को सौ रुपए की प्रोत्साहन राशि मिलती है। इस राशि के चलते कुपोषित बच्चों की गांवों में तेजी से पहचान हो रही है। इन चिह्नित बच्चों को एमआरटी में 10 या इससे ज्यादा दिन रखकर इनका भार 10 से 15 फीसदी बढ़ाया जाता है।

 

कुपोषण निवारण पर ध्यान
सीएमएचओ डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में आशा कुपोषित बच्चों की पहचान कर माल-न्यूट्रिशन सेन्टर (एमआरटी) तक पहुंचाने का कार्य कर रही हैं। इससे जिले में कुपोषित बच्चों का प्रतिशत बढ़ रहा है। इन बच्चों को पोषण देने के लिए एमआरटी तक ले जाया जाता है। पूरा पोषण देकर भार बढऩे पर उनको वापस घर पहुंचा दिया जाता है।

 

अस्पतालों में भी इलाज
गांवों में आशा की एक हजार की आबादी पर नियुक्ति की जाती है। रोजाना आशा को 10 घरों की विजिट करनी होती है। आशाओं को निर्धारित सूची का कार्य करने पर 26 तरह का प्रोत्साहन देय है। इसके अलावा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में गांवों में प्रत्येक स्कूल में आयुष टीम जाती है।

 

स्कूलों में बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उपचार करते हैं। बच्चों को इलाज के लिए जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज या फार्टीश में इलाज नि:शुल्क करवाया जाता है। अब तक जिले में 30 से 40 बच्चों का अस्पतालों में इलाज करवाया जा चुका है। इनका खर्च स्वास्थ्य योजनाओं के तहत दिया जाता है।

 

शिविर में 97 लोग लाभान्वित
बीकानेर. महावीर इन्टरनेशनल, बीकानेर केन्द्र व दक्षिण विस्तार कॉलोनी विकास समिति के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को पवनपुरी स्थित सामुदायिक भवन में नि:शुल्क नेत्र जांच व परामर्श शिविर लगाया गया। महावीर इंटरनेशनल बीकानेर महिला प्रकोष्ठ की संयोजिका वीरा सुमन जैन ने बताया कि शिविर का उद्घाटन केन्द्र अध्यक्ष वीर पूर्णचंद राखेचा, समिति अध्यक्ष दिनेश शर्मा व सचिव विनोद जोशी ने किया। शिविर में 97 लोगों ने लाभ लिया। वीर बच्छराज कोठारी, लूणकरण बोथरा, धर्मचंद्र जैन, महेंद्र जैन, बालकृष्ण व राजेंद्र कुमार पाहुजा ने सक्रिय भूमिका निभाई।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned